1984 के सिख दंगों के मामले में सीबीआई ने कांग्रेस नेता टाइटलर पर लगाया हत्या का आरोप, चार्जशीट में किया बड़ा दावा

1984 के सिख दंगों के मामले में सीबीआई ने कांग्रेस नेता टाइटलर पर लगाया हत्या का आरोप, चार्जशीट में  किया बड़ा दावा
सीबीआई ने चार्जशीट में किया बड़ा दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर पर 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े पुल बंगश मामले में बड़ा आरोप लगाया है। एजेंसी ने उन पर राजधानी दिल्ली में गुरुद्वारा पुल बंगश इलाके में सिखों की हत्या के लिए भीड़ को उकसाने का आरोप लगाया है। यह पूरा मामला तत्कालिन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के एक दिन बाद का है, जब दिल्ली के पुल बंगश इलाके में एक गुरुद्वारे में आग लगा दिया गया। जिसमें तीन लोगों की हत्या हो गई।

चार्जशीट में एक गवाह के जरिए सीबीआई ने कांग्रेस नेता पर आरोप लगया है कि, "उसने (गवाह) कांग्रेस नेता को अपनी कार से बाहर निकलते और भीड़ को उकसाते हुए देखा था। टाइटलर ने भीड़ को सिखों को मारने के लिए उकसाया, इसके बाद भीड़ ने गुरुद्वारा पुल बंगश को आग लगा दी और 1 नवंबर 1984 को सिख समुदाय के तीन लोगों की हत्या कर दी।"

चार्जशीट में सीबीआई ने किया दावा

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सीबीआई की चार्जशीट में गवाह की ओर से जानकारी दी गई है कि उसने भीड़ को दुकान लूटते हुए देखा। इसके बाद उसने वहां से वापस लौटने का फैसला किया। वापस लौटते समय उसने गुरुद्वारा पुल बंगश मुख्य सड़क पर एक सफेद एम्बेसडर कार देखी, जिसमें से जगदीश टाइटलर बाहर निकल रहे थे। इसके बाद उन्होंने भीड़ को उकसाया और भड़काया। जिसका नतीजा यह हुआ कि पुल बंगश गुरुद्वारे को जला दिया। चार्जशीट में लिखा है कि हिंसा में तीन सिखों ठाकुर सिंह, बादल सिंह और गुरु चरण सिंह की हत्या हुई है।

चार्जशीट में गवाह ने बताया कि उसने भीड़ में शामिल लोगों के हाथों में पेट्रोल कनस्तर, लाठियां, तलवारें और छड़ें देखा था। गवाह ने बताया है कि उसने घटना के वक्त जगदीश टाइटलर गुरुद्वारा पुल बंगश के सामने देखा था। उस वक्त टाइटलर भीड़ को उकासने काम कर रहे थे।

Created On :   5 Aug 2023 3:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story