मणिपुर हिंसा: मणिपुर में सीबीआई निदेशक ने हिंसा के मामलों की जांच की समीक्षा की

मणिपुर में सीबीआई निदेशक ने हिंसा के मामलों की जांच की समीक्षा की
  • सीबीआई निदेशक प्रवीण सूद ने मणिपुर हिंसा की जांच की समीक्षा की
  • मणिपुर हिंसा में कई लोगों की जान जा चुकी है

डिजिटल डेस्क, इंफाल। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक प्रवीण सूद सोमवार को इंफाल पहुंचे और जातीय हिंसा के कई मामलों में केंद्रीय एजेंसी द्वारा की जा रही जांच की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। अधिकारियों ने बताया कि सूद सोमवार सुबह गुवाहाटी पहुंचे और दोपहर में वह इंफाल गए, जहां मणिपुर के डीजीपी राजीव सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। सूत्रों ने कहा कि सीबीआई प्रमुख ने मणिपुर में हिंसा के छह मामलों की जांच में विशेष जांच टीमों (एसआईटी) द्वारा किए गए विकास की समीक्षा की। इन मामलों में 4 मई को मणिपुर में भीड़ द्वारा दो युवतियों को सड़क पर नग्न घुमाने का भयानक वीडियो शामिल है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था, जिसकी व्यापक निंदा हुई और कड़ी कार्रवाई की मांग की गई।

राज्य सरकार ने 3 मई को मणिपुर में भड़की जातीय हिंसा के दौरान हुए विभिन्न अपराधों से संबंधित कई अन्य मामले भी सीबीआई को सौंप दिए हैं। 9 दिसंबर को सीबीआई ने एक मामले की चल रही जांच में गुवाहाटी में सीबीआई अदालत के विशेष न्यायाधीश के समक्ष नौ आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था। सीबीआई और एसआईटी के अधिकारियों को स्थानीय संगठनों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि जांच संतुलित तरीके से नहीं की जा रही है।

गैर-आदिवासी मैतेई और आदिवासी कुकी समुदायों के बीच सात महीने से अधिक लंबे जातीय संघर्ष ने अब तक 182 लोगों की जान ले ली है और दोनों पक्षों के 70,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं, जिनमें से हजारों लोगों ने मणिपुर के विभिन्न जिलों के अलावा मिजोरम में शरण ली है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Dec 2023 2:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story