कोरोना संक्रमण: सैकड़ों बार म्यूटेट हो चुका है कोविड वायरस, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने गंभीरता को लेकर दी जानकारी

सैकड़ों बार म्यूटेट हो चुका है कोविड वायरस, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने गंभीरता को लेकर दी जानकारी
  • मौजूदा वैरिएंट ज्यादा घातक नहीं
  • कई देशों में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट संक्रमण के मामले
  • बढ़ते संक्रमण के चलते चीन में चेतावनी जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड वेरिएंट संक्रमण के मामले अचानक से बढ़ने लगे है। कुछ महीनों से भारत सहित कई देशों में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट संक्रमण के मामले अचानक से बढ़ने लगे है। बढ़ते संक्रमण के चलते चीन में चेतावनी जारी की है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना से बचाव करते रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का ये भी मानना है कि जिस प्रकार से कोरोना के नए वैरिएंट्स की प्रकृति देखी जा रही, उसने सभी लोगों में संक्रमण के खतरे को बढ़ा दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि दुनियाभर में कोविड-19 अब तक 223 बार उत्परिवर्तित हो चुका है, कोरोना के कई नए सब-वैरिएंट्स सामने आए हैं। हालांकि गंभीर रोगों का खतरा कम देखा जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 भी इन्फ्लूएंजा की तरह ही बना रहेगा।

प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "जब कोई वायरस 100 से अधिक बार म्यूटेट होता है, तो उसके हानिकारक प्रभाव कम हो जाते हैं। कोविड भी कई बार म्यूटेट हो गया है। अब तक, कोविड वायरस में 223 बार म्यूटेट हो चुका है। इन्फ्लूएंजा की तरह कोविड-19 भी हमेशा हमारे साथ बना रह सकता है, साल में दो बार इससे लोगों के प्रभावित होने का खतरा हो सकता है।

शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 121 नए मामले सामने आए हैं, देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या अब 856 रह गई है। महाराष्ट्र में 24 घंटों के दौरान एक नई मौत की सूचना मिली है। 31 दिसंबर, 2023 को एक दिन में अधिकतम 841 नए मामले सामने आए, इसके बाद से दैनिक संक्रमण के मामले काफी नियंत्रित हैं।

Created On :   9 Feb 2024 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story