मौसम अलर्ट: भारी बारिश से यूपी में हाहाकार, सड़कें बनी तालाब, स्कूलों और घरों समेत कई इमारतों में घुसा पानी, इन प्रदेशों के लिए भी तेज बारिश का अलर्ट जारी

भारी बारिश से यूपी में हाहाकार, सड़कें बनी तालाब, स्कूलों और घरों समेत कई इमारतों में घुसा पानी, इन प्रदेशों के लिए भी तेज बारिश का अलर्ट जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। इस दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित उत्तर प्रदेश राज्य रहा है। यहां के कई शहरों में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। लगातार हो रही तेज बारिश से राजधानी लखनऊ समेत राज्य के कई शहरों की सड़कें तालाब बन गई हैं। सड़कों के अलावा स्कूलों और घरों में बारिश का पानी पहुंचने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने राज्य के शहरों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसे देखते हुए लखनऊ जिला प्रशासन ने 11 सितंबर यानी आज 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों में छुट्टी का आदेश जारी किया है।

राजधानी लखनऊ में भारी बारिश से हाहाकार

राजधानी लखनऊ में बीते कई दिनों से हो रही लगातार बारिश से हाहाकार की स्थिति निर्मित हो गई है। यहां के हजरतगंज इलाके में भारी बारिश के चलते जलभराव हो गया है, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं बारिश के बाद गोमती नदी के जलस्तर में भी बढ़ोत्तरी हुई है। जिला मजिस्ट्रेट एस.गंगवार के न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि "शहर से आने वाले पानी को जल्द निकालने के लिए हम गोमती बैराज के दो गेट खुलवा रहे हैं। निचले इलाकों में जलभराव हुआ है जिसे हम पंप के माध्यम से निकाल रहे हैं। बारिश को देखते हुए हमने विद्यालयों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं।"

लखनऊ के अलावा यूपी के कानपुर, मथुरा और बाराबंकी में भी कल और आज बारिश हुई। बाराबंकी में तो भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हुआ। यहां के घंटाघर इलाके में जलभराव होने के चलते फंसे लोगों को पुलिस और फायर ब्रिगेड विभाग की टीम ने रेस्क्यू किया और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

राजधानी दिल्ली में बीते 1-2 दिन में बारिश हुई थी। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में सारे दिन बादल छाए रहे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं विभाग ने बताया कि 11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में और अगले 2-3 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने 12 सितंबर से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

मध्यप्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश के कई जिलों में बीते एक हफ्ते से तेज बारिश हो रही है। बात करें पिछले 24 घंटे की तो इस दौरान राज्य के 16 जिलों में तेज बारिश हुई। इनमें सबसे ज्यादा टीमकगढ़ जिले में 3.03 इंच, दतिया में 1.18 इंच और गुना में 1.10 इंच बारिश हुई। इस बीच आने वाले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने भोपाल और नर्मदापुरम समेत 22 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना विभाग ने जारी की है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 2 दिनों में राज्य में एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है। जो कि करीब 1 हफ्ते तक प्रभावी रहेगा। जिस वजह से अगले एक हफ्ते तक राज्य में बारिश होने की प्रबल संभावनाएं हैं।

Created On :   11 Sep 2023 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story