बिपरजॉय से पहले गुजरात में आया भूकंप, झटकों से हिली कच्छ की धरती

बिपरजॉय से पहले गुजरात में आया भूकंप, झटकों से हिली कच्छ की धरती
  • भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई
  • भूकंप से बड़ी बिपरजॉय की चिंता

डिजिटल डेस्क, कच्छ। साइक्लोन बिपरजॉय की चिंता के बीच गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार शाम पांच बजे यह झटके महसूस हुए, इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई। बता दें कि, विकराल रूप ले चुका साइक्लोन बिपरजॉय भी गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

भूकंप से बड़ी बिपरजॉय की चिंता

गुजरात के लिए इस समय भूकंप से भी अधिक चिंता करने वाली बात साइक्लोन बिपरजॉय है। जो बेहद ही विकराल रूप ले चुका है और 165 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात की ओर आ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार 15 जून को राज्य में साइक्लोन लैंडफाल होने की संभावना है।

कच्छ से टकराएगा बिपरजॉय

जानकारी के अनुसार, अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जून को गुजरात के कच्छ से टकरा सकता है। मौसम विभाग ने द्वारका और कच्छ में रेल अलर्ट के साथ अन्य 8 जिलों में भी हाई अलर्ट घोषित किया है। बिपरजॉय पर केंद्र सरकार की नजर बनी हुई है, बिपरजॉय की निगरानी के लिए केंद्रीय मंत्रियों को अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सुरक्षा के लिहाज से 8 जिलों से करीब 38 हजार लोगों को स्थानांतरित किया गया है।

NDRF और SDRF की टीमें तैनात

इससे उत्पन्न होने वाली समस्याओं से बचाव के लिए पहले से ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है। कच्छ, द्वारका, राजकोट, जामनगर समेत पोरबंदर में एनडीआरएफ की कुल 17 और एसडीआरएफ की 12 टीमों को तैनात किया गया है।

Created On :   14 Jun 2023 12:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story