बढ़ी ताकत: नौसेना में शामिल होगा तेज गति से हमला करने वाला जलपोत 'तारमुगली'

नौसेना में शामिल होगा तेज गति से हमला करने वाला जलपोत तारमुगली
  • नौसेना को एक फास्ट अटैक जलपोत, 'आईएनएस तारमुगली' मिलने जा रहा है
  • नौसेना गुरुवार को इस फास्ट अटैक जलपोत को अपने बेड़े में शामिल करेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय नौसेना को एक फास्ट अटैक जलपोत, 'आईएनएस तारमुगली' मिलने जा रहा है। नौसेना गुरुवार को इस फास्ट अटैक जलपोत को अपने बेड़े में शामिल करेगी। रक्षा मंत्रालय के अनुसार यह अटैक जहाज अब तक की अपनी विशिष्ट सेवा के दौरान तीन नामों के साथ दो अलग-अलग देशों के झंडे के नीचे काम करने का अनूठा गौरव प्राप्त कर चुका है।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि पहले भारतीय नौसेना में आईएनएस तिलंचांग, ​​एक ट्रिंकट श्रेणी के जहाज, के रूप में कमीशन किया गया था। मंत्रालय के मुताबिक यह जलपोत 2006 तक सक्रिय सेवा में था। उसके बाद आईओआर में राजनयिक स्तर के संलग्नता (आउटरीच) के हिस्से के रूप में, भारत सरकार द्वारा इसे मालदीव नेशनल डिफेन्स फोर्स (एमएनडीएफ) को उपहार में दे दिया गया था।

इस जहाज को 16 अप्रैल 2006 को एमसीजीएस हुरवे के रूप में मालदीव नेशनल डिफेन्स फोर्स में शामिल किया गया था। वहां इसने मई 2023 में डीकमीशन होने तक सेवा प्रदान की थी। इसके उपरांत यह जहाज को भारतीय नौसेना में वापस कर दिया गया। इसने मालदीव नेशनल डिफेन्स फोर्स को नए एमसीजीएस हुरवे के रूप में एक इन-सर्विस वॉटरजेट फास्ट अटैक क्राफ्ट, आईएनएस तारमुगली भी प्रदान किया था।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक लौटाए गए जहाज की विस्तृत जांच के बाद, उसे नवीनीकृत व मरम्मत करने और भारतीय नौसेना के बल स्तरों में फिर से शामिल करने का निर्णय लिया गया। मंत्रालय ने बताया कि पिछले छह महीनों के दौरान विशाखापत्तनम के नौसेना डॉकयार्ड में भारतीय नौसेना द्वारा इस जहाज की व्यापक मरम्मत एवं उन्नयन किया गया है।

अब, 14 दिसंबर 2023 को विशाखापत्तनम में ‘आईएनएस तारमुगली’ के रूप में इसका कमीशन किया जाना निर्धारित है। वाइस एडमिरल संदीप नैथानी, चीफ ऑफ मटेरियल इस कमीशनिंग समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। भारतीय नौसेना 14 दिसंबर को विशाखापत्तनम स्थित नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित एक औपचारिक कमीशनिंग समारोह में आईएनएस तारमुगली, जोकि तेज गति से हमला करने वाला जलपोत (फास्ट अटैक क्राफ्ट) है, को अपने बेड़े में शामिल करेगी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Dec 2023 4:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story