फेमा उल्लंघन मामला: ईडी ने सूरत में ओजस्वी फाउंडेशन से जुड़े 10 स्थानों पर ली तलाशी

ईडी ने सूरत में ओजस्वी फाउंडेशन से जुड़े 10 स्थानों पर ली तलाशी
  • ईडी ने शुक्रवार को कहा कि उसने फेमा उल्लंघन मामले के सिलसिले में तलाशी ली
  • ओजस्वी फाउंडेशन और ओजस्वी एआई और अन्य व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई
  • गुजरात के सूरत में 10 स्थानों पर चली तलाशी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने फेमा उल्लंघन मामले के सिलसिले में ओजस्वी फाउंडेशन और ओजस्वी एआई और अन्य व्यक्तियों और संस्थाओं के गुजरात के सूरत में 10 स्थानों पर तलाशी ली है। .

ईडी ने कहा कि ओजस्वी फाउंडेशन ने विदेशी मुद्रा में अवैध सट्टा व्यापार किया और विदेशों में अवैध विदेशी मुद्रा व्यापार के उद्देश्य से हवाला के माध्यम से 150 करोड़ रुपये के धन का लेनदेन किया गया। ईडी ने कहा कि उसने ओजस्वी फाउंडेशन, ओजस्वी एआई और अन्य जुड़े व्यक्तियों या संस्थाओं के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत जांच के तहत 7 और 8 नवंबर को सूरत में 10 स्थानों पर तलाशी ली।

ईडी के अनुसार, ओजस्वी फाउंडेशन, जिसका पंजीकृत पता सूरत में है, विंसर एफएक्स के नाम से दुबई स्थित एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर अवैध (सट्टा) विदेशी मुद्रा व्यापार में शामिल था और ओजस्वी एआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा व्यापार किया जाता था। .

वित्तीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा, "यह पाया गया कि ओजस्वी फाउंडेशन के पास रियल एस्टेट, रेस्तरां, होटल, नौका और अन्य एआई प्लेटफॉर्म आदि के रूप में कई व्यवसाय हैं।" ईडी ने कहा कि ओजस्वी फाउंडेशन ने विदेशी मुद्रा में अवैध सट्टा व्यापार किया और 8,500 से अधिक व्यक्तियों को अधिक लाभ के लिए एमएलएम योजना के तहत अपने विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली में निवेश करने का लालच दिया था।

ईडी ने कहा, “तलाशी अभियानों से पता चला है कि विदेशों में अवैध विदेशी मुद्रा व्यापार के उद्देश्य से हवाला के माध्यम से 150 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का लेनदेन किया गया है, जो फेमा, 1999 की धारा 3 के तहत उल्लंघन है।”

ईडी ने कहा कि उसकी तलाशी के दौरान 1.33 करोड़ रुपये की नकदी, 3 लाख रुपये से अधिक की विदेशी मुद्राएं, आठ लाख यूएसडीटी (ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करने वाली डिजिटल मुद्रा) से अधिक मूल्य के अवैध विदेशी मुद्रा लेनदेन (हवाला) से संबंधित साक्ष्य मिले। क्रिप्टो-मुद्रा में, 1:1 के अनुपात में अमेरिकी डॉलर के बराबर), 6.7 करोड़ रुपये के बराबर, अवैध विदेशी मुद्रा लेनदेन से संबंधित विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज़ या डिजिटल रिकॉर्ड बरामद और जब्त किए गए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Nov 2023 9:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story