जैव विविधता के हॉटस्पॉट बहौर झील में लगी भीषण आग

जैव विविधता के हॉटस्पॉट बहौर झील में लगी भीषण आग
  • झील में गुरुवार तड़के भीषण आग लग
  • तमिलनाडु और पुडुचेरी की सीमा पर है स्थित
  • पुडुचेरी की दूसरी सबसे बड़ी झील

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु और पुडुचेरी की सीमा पर स्थित बहौर झील में गुरुवार तड़के भीषण आग लग गई। यह झील तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुड्डालोर में स्थित है और पुडुचेरी की दूसरी सबसे बड़ी झील है। आग लगने का सही कारण अभी तक पता नहीं चल सका है।

तमिलनाडु और पुडुचेरी दोनों के वन विभागों की टीमें और दमकल गाड़ियां आग पर काबू पा रही हैं। तमिलनाडु वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “हम फिलहाल आग बुझाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और आग लगने के पीछे का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। हालाँकि, हमें संदेह है कि यह मानव निर्मित है। आग बुझने के बाद आगे की जांच की जाएगी।''

अधिकारी ने कहा कि झील और आसपास के इलाकों में अवैध मछली पकड़ने और खेती की गतिविधियों के मामले हैं और कड़ी चेतावनी के बाद भी ऐसा हो रहा है।

अरबिंदो सोसायटी के स्वर्णिम पुडुचेरी के निदेशक टी. पी. रघुनाथ ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए आरोप लगाया कि कुछ किसानों ने अपनी खेती का विस्तार करने के इरादे से झील में आग लगा दी होगी। उन्होंने कहा कि बहौर झील एक जैविक हॉटस्पॉट है और किसानों ने अवैध खेती का सहारा लेकर मोर और अन्य छोटे स्तनधारियों सहित पक्षियों के आवासों को नुकसान पहुंचाया है।

रघुनाथ ने मांग की कि कुड्डालोर और पुडुचेरी के कलेक्टरों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि झील पर सभी अतिक्रमणों को अविलम्‍ब हटाया जाए।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Aug 2023 11:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story