विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडाई सरकार को लगाई फटकार, बोले- वोट बैंक की राजनीति छोड़ खालिस्तानियों पर कसे नकेल, नहीं तो लेंगे एक्शन

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडाई सरकार को लगाई फटकार, बोले- वोट बैंक की राजनीति छोड़ खालिस्तानियों पर कसे नकेल, नहीं तो लेंगे एक्शन
  • कनाडाई सरकार पर बरसे जयशंकर
  • खालिस्तानियों पर कार्रवाई करे कनाडा- भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से कनाडा में भारत को लेकर खालिस्तान समर्थक नापाक हरकत कर रहे हैं। जिसको लेकर भारत ने कनाडाई सरकार से इस पर लगाम लगाने को कहा था। लेकिन अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। जिस पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा की सरकार को खूब खरी खोटी सुनाई है और जल्द से जल्द उन पर कार्रवाई करने की मांग की है। इसके अलावा जयशंकर ने पाकिस्तान को आंतक के मुद्दे पर जमकर घेरा और बातचीत की बात को सिरे से नकार दिया।

बता दें कि, हाल ही में कनाडा में खालिस्तानियों ने भारत की पूर्व महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को लेकर विवादित झांकी निकाली थी। जिसमें उनकी हत्या को सही ठहराया गया था। जिस पर भारत सरकार ने कड़ा रूख दिखाते हुए आपत्ति जताई थी और कनाडा की सरकार से खालिस्तानियों पर लगाम लगाने की बात कही गई थी। जयशंकर ने बकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि, इस तरह की हरकत भारत कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। कनाडा की सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके देश में कोई ऐसी घटना न घटे जिसकी वजह से भारत और कनाडा के संबंध खराब हो। कुछ ऐसा ही इस बार भी जयशंकर ने कनाडा सरकार को बोला है। जिसकी चौंतरफा चर्चा हो रही है।

खालिस्तानियों को माकुल जवाब देंगे-जयशंकर

बीते दिन विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों के हौसले बुलंद को लेकर कहा कि, वहां की सरकार अब तक भारत विरोधियों पर कार्रवाई करने में असफल रही है। ये केवल वोट बैंक पॉलिटिक्स के चलते हो रहा है। अगर कनाडा की सरकार इन पर लगाम लगाने में कामयाब नहीं हुई तो भारत और कनाडा के रिश्तों में दरार आ सकती है और इस पूरे मामले पर भारत अपने तरीके से निपटेगा। जयशंकर ने कहा कि, अगर कोई भी व्यक्ति भारत की संप्रभुता, सुरक्षा और अखंडता को भंग करने की कोशिश करता है तो हम उन्हें माकुल जवाब देंगे।

वोट बैंक पर नजर

जयशंकर ने कनाडा की मौजूदा सरकार पर वोट बैंक की पॉलिटिक्स का आरोप लगाते हुए कहा कि, मैं खुले तौर पर कहना चाहता हूं कि वोट बैंक की राजनीति की वजह से कार्रवाई में ढीलाई की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि, अब देखना होगा कि खालिस्तान समर्थकों पर कनाडा कैसे कार्रवाई करता है। कनाडा सरकार पर बरसने का बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया और कहा कि, पाकिस्तान से तभी हालात सामान्य होंगे जब वो आतंकवाद को रोकेगा और भारत के सीमा में आतंकियों को भेजना बंद करेगा।

क्यों डर रही है कनाडाई सरकार?

मीडिया रिर्पोट्स के मुताबिक, कनाडा में पंजाबी मूल के लोग बहुत रहते हैं। जिनकी नाराजगी कनाडा सरकार नहीं झेलना चाहती है। इसी वजह से कनाडा की सरकार कोई सख्त कदम नहीं उठा पा रही है। वहीं पिछले कुछ महीनों में कनाडा में खालिस्तानी कमांडरों की मौत भी हुई है जिनमें कुछ की जान गोलीबारी से हुई है।

Created On :   29 Jun 2023 6:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story