चीन का घिनौना सच: पूर्व सेना प्रमुख नरवणे ने चीन को दिखाया आइना,सोशल मीडिया पर असली नक्शा शेयर कर बताया कहां-कहां किया है कब्जा

पूर्व सेना प्रमुख नरवणे ने चीन को दिखाया आइना,सोशल मीडिया पर असली नक्शा शेयर कर बताया कहां-कहां किया है कब्जा
  • पूर्व सेना प्रमुख मनोज नरवणे शेयर किया चीन का नक्शा
  • ट्वीटर पर लिखा 'आखिरकार किसी को चीन का असली नक्शा मिल गया'
  • चीन पहले भी करता रहा है इस तरह की हरकत

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। 28 अगस्त को चीन ने एक नया नक्शा जारी किया था जिसमें उसने अपने नक्शे पर ताइवान और भारत के अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा बताया था। जिसके बाद भारत ने इसका जमकर विरोध किया। चीन द्वारा जारी किए गए नक्शे को लेकर देशभर बवाल मचा हुआ है। इसी पूर्व सेना प्रमुख मनोज नरवणे ने मंगलवार (12 सितंबर) को एक नक्शा शेयर किया है।

पूर्व सेना प्रमुख मनोज नरवणे ने चीन का नक्शा शेयर करते हुए कहा कि चीन का असली नक्शा मिल गया। पूर्व सेना प्रमुख ने चीन के जिस नक्शे को शेयर किया है उस नक्शे में ताइवान,हांगकांग, तिब्बत,यूनान जैसे अन्य चीन की सीमा से लगे हुए देशों पर चीन के कब्जे के तौर पर दिखाया गया।

पूर्व सेना प्रमुख मनोज नरवणे ने चीन का नक्शा शेयर करते हुए लिखा 'आखिरकार किसी को चीन का असली नक्शा मिल गया।'

क्या-क्या दिखाया गया नक्शे में?

पूर्व सेना प्रमुख ने चीन का जो नक्शा शेयर किया है उसमें में तिब्बत (CoT), दक्षिण मंगोलिया (CoSM)और हांगकांग (CoHK),यूनान (CoT),पूर्वी तुर्केस्तान (CoET) और मनचुरिया (CoM)देशों को चीन के कब्जे वाले देशों के रूप में दिखाया गया है। बता दें Co का मतलब चाइना ऑक्यूपाइड है।

हमेशा से चीन करता रहा है दावा

बता दें चीन का जो नक्शा पूर्व सेना प्रमुख मनोज नरवणे ने शेयर किया है उसमें ताइवान को रिपब्लिक ऑफ चाइना दिखाया गया है। हमेशा से ही इन सभी देशों पर चीन अपना दावा करता रहा है। यही नहीं चीन ने भारत के अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और अक्साई चिन पर भी दावा पेश किया है।

चीन के नए नक्शे पर विवाद

चीन ने अपना नया नक्शा जारी किया जिसमें नाइन-डैश लाइन पर अपना दावा पेश करते हुए दक्षिण चीन सागर एक बड़े हिस्से पर भी दावा पेश किया है। हालांकि इन हिस्सों में फिलीपींस, मलेशिया, वियतनाम, और ब्रुनेई अपना-अपना दावा करते है।

कांग्रेस ने उठाए थे सवाल

चीन के द्वारा नया नक्शा जारी किए जाने के बाद से ही विपक्ष लगातार सरकार पर सवाल उठा रहा है। कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियों का कहना है कि चीन ने लद्दाख की जमीन हथियाई है और केंद्र सरकार कुछ नहीं कर पा रही।

लद्दाख के उपराज्यपाल ने कहा-एक इंच जमीन भी नहीं गई

लद्दाख के उपराज्यपाल बी.डी. मिश्रा ने सोमवार को इस मामले में कहा कि भारत की एक इंच जमीन भी चीन ने कब्जा नहीं किया है। उपराज्यपाल में आगे कहा कि सशस्त्र बल किसी भी तरह के दुस्साहस का मुंह तोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं।

लद्दाख की भूमि के एक बड़े हिस्से पर चीन के कब्जा करने संबंधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दावे पर उन्होंने कहा 'मैं किसी के बयान पर टिप्पणी नहीं करूंगा, लेकिन मैं वही कहूंगा जो तथ्य है क्योंकि मैंने जमीनी तौर पर खुद देखा है कि चीन ने एक इंच भी जमीन पर कब्जा नहीं किया है।'

Created On :   13 Sep 2023 10:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story