प्याज की कीमत में लगी आग: सरकार ने प्याज पर 800 डॉलर प्रति मीट्रिक टन का एमईपी अधिसूचित किया

सरकार ने प्याज पर 800 डॉलर प्रति मीट्रिक टन का एमईपी अधिसूचित किया
  • प्याज की कीमत में लगी आग
  • भारत सरकार कीमत पर लगाम लगाने की कर रही है कोशिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने शनिवार को 29 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 तक प्याज निर्यात पर 800 डॉलर प्रति मीट्रिक टन का मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस (एमईपी) अधिसूचित किया है। घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सस्ती कीमतों पर प्याज की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के लिए यह उपाय किया गया है क्योंकि प्याज के निर्यात की मात्रा पर अंकुश लगाने से रबी 2023 प्याज की स्टोरेज मात्रा में कमी आ रही है।

800 डॉलर प्रति मीट्रिक टन का एमईपी लगभग 67 रुपये प्रति किलोग्राम होता है। प्याज निर्यात पर एमईपी लगाने के फैसले के साथ, सरकार ने बफर के लिए अतिरिक्त 2 लाख टन प्याज की खरीद की भी घोषणा की है, जो पहले से खरीदे गए 5 लाख टन से अधिक है।

बफर से प्याज का अगस्त के दूसरे सप्ताह से देश भर के प्रमुख उपभोग केंद्रों में लगातार निपटान किया गया है, और एनसीसीएफ तथा नेफेड (एनएएफईडी) द्वारा संचालित मोबाइल वैन के माध्यम से खुदरा उपभोक्ताओं को 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से आपूर्ति भी की गई है।

अब तक बफर से लगभग 1.70 लाख मीट्रिक टन प्याज का निपटान किया जा चुका है। प्याज किसानों को लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करते हुए उपभोक्ताओं के लिए कीमतों को नियंत्रित करने के लिए बफर से प्याज की निरंतर खरीद और निपटान किया जाता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Oct 2023 3:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story