खालिस्तानी विवाद: भारत ने खालिस्तानी आतंकी की हत्या पर कनाडा के आरोपों को किया खारिज

भारत ने खालिस्तानी आतंकी की हत्या पर कनाडा के आरोपों को किया खारिज
  • हाल ही में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी
  • भारत की यह प्रतिक्रिया कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के संसद में दिए गए बयान के बाद आई है
  • पीएम मोदी ने अपने कनाडाई समकक्ष से कहा था कि ये तत्व अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने मंगलवार को कनाडा सरकार के उन दावों को खारिज कर दिया कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में उसकी संलिप्तता थी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में उन्हें "बेतुका करार देते हुए कहा, "हमने उनकी संसद में कनाडाई प्रधान मंत्री के बयान को देखा है और उनके विदेश मंत्री के बयान को खारिज कर दिया है।"

बयान में कहा गया, "इसी तरह के आरोप कनाडाई प्रधान मंत्री ने हमारे प्रधान मंत्री पर लगाए थे और उन्हें पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था।"

मंत्रालय ने कहा, "हम कानून के शासन के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता वाला एक लोकतांत्रिक देश हैं।"

कड़े शब्दों में दिए गए बयान में कहा गया, "हम कनाडा सरकार से अपनी धरती से सक्रिय सभी भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ त्वरित और प्रभावी कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।"

इसमें कहा गया, "इस मामले पर कनाडाई सरकार की निष्क्रियता लंबे समय से और निरंतर चिंता का विषय रही है।"

भारत की यह प्रतिक्रिया कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के संसद में दिए गए बयान के बाद आई है।

उन्‍होंने सोमवार को कहा कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां जून में ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारत सरकार के एजेंटों के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों की जांच कर रही हैं।

इस चौंकाने वाले आरोप के बाद कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने बताया कि उन्होंने इस घटना पर एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है।

उन्होंने यहां तक कहा कि इस घटनाक्रम पर विदेश मंत्री एस जयशंकर को अपनी चिंताओं से अवगत करा दिया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, "इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं, जिन्हें कनाडा में आश्रय दिया गया है और जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं।"

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया, "कनाडा के राजनीतिक हस्तियों ने खुले तौर पर ऐसे तत्वों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है, जो गहरी चिंता का विषय है। कनाडा में हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों को जगह देना कोई नई बात नहीं है।" हम भारत सरकार को ऐसे घटनाक्रम से जोड़ने के किसी भी प्रयास को अस्वीकार करते हैं।''

इस महीने की शुरुआत में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर ट्रूडो के साथ अपनी मुलाकात के दौरान, पीएम मोदी ने कनाडा में चरमपंथी तत्वों द्वारा जारी भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में भारत की चिंताओं से अवगत कराया था।

पीएम मोदी ने अपने कनाडाई समकक्ष से कहा था कि ये तत्व अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं और राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और साथ ही वहां भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को भी धमकी दे रहे हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Sep 2023 5:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story