भारत-यूएस इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन पर मिशन के लिए आए साथ, व्हाइट हाउस ने की घोषणा

भारत-यूएस इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन पर मिशन के लिए आए साथ, व्हाइट हाउस ने की घोषणा
इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए एक संयुक्त मिशन भेजने पर भी सहमति बनी है।

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी चार दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। आज भारत-अमेरिका ने 2024 के लिए संयुक्त अंतरिक्ष यात्री मिशन की घोषणा की है। व्हाइट हाउस ने 22 जून (गुरूवार) को बताया कि भारत ने अर्टेमस संधि में शामिल होने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और भारतीय अनुसंधान संगठन इसरो 2024 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए एक संयुक्त मिशन भेजने पर भी सहमति बनी है।

अर्टेमिस संधि असैन्य अंतरिक्ष अन्वेषण पर एक समान विचार वाले देशों को एक मंच पर लाता है। बता दें 2025 तक चंद्रमा पर इंसान को फिर से भेजने का नीत प्रयास अमेरिका कर रहा है जिसका लक्ष्य मंगल और अन्य ग्रहों कर अंतरिक्ष का अन्वेषण करना है।

अमेरिकी प्रसाशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ ओवल ऑफिस में होने वाली मीटिंग से कुछ घंटे पहले कहा कि अंतरिक्ष के विषय पर, हम यह घोषणा करने वाले हैं कि भारत अर्टेमिस संधि पर हस्ताक्षर कर रहा है। अधिकारी ने आगे कहा कि यह मानवजाति के फायदे के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक साझा दृष्टि को आगे बढ़ा रहा है। बता दें व्हाइट हाउस में रणनीतिक रिश्तों को और बढ़ावा देने के लिए आज पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

Created On :   22 Jun 2023 2:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story