ट्रेड पॉलिसी फोरम: भारत-अमेरिका व्यापार नीति मंच पर सामाजिक सुरक्षा समझौते, वीजा, कृषि मुद्दों पर अगले हफ्ते दिल्ली में होगी चर्चा

भारत-अमेरिका व्यापार नीति मंच पर सामाजिक सुरक्षा समझौते, वीजा, कृषि मुद्दों पर अगले हफ्ते दिल्ली में होगी चर्चा
  • 13-14 जनवरी को दिल्ली में टीपीएफ मीटिंग
  • अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन तेई रहेगी मौजूद
  • कई द्विपक्षीय मुद्दों पर की जाएगी चर्चा

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। भारत-अमेरिका व्यापार नीति फोरम (टीपीएफ) की अगले हफ्ते होने वाली बैठक में भारत प्रस्तावित सामाजिक सुरक्षा समझौते, वीजा और कृषि व्यापार को प्रोत्साहन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेगा। शुक्रवार को एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। 13-14 जनवरी को दिल्ली में होने वाली इस मीटिंग में अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन तेई और भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के बीच बातचीत होगी।

2023 में वाशिंगटन में हुई थी टीपीएफ बैठक

आपको बता दें अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि टीपीएफ की यह 14वीं मंत्री स्तरीय बैठक होगी। जिसमें कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। दोनों ही देशों का सामाजिक सुरक्षा समझौता और गतिशीलता पर मुख्य फोकस हैं। अधिकारी ने बताया कि पिछली टीपीएफ बैठक में दोनों देशों के बीच पेशेवरों, कुशल श्रमिकों और व्यापारिक यात्रियों की आवाजाही द्विपक्षीय आर्थिक और तकनीकी साझेदारी को बढ़ाने में योगदान देने की बात हुई। इससे पहले ये बैठक जनवरी 2023 में वाशिंगटन में हुई थी। उस बैठक में भारत ने अपने नागरिकों को बिजनेस वीजा जारी करने में देरी पर प्रकाश डाला था।

भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार अमेरिका

भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार अमेरिका है। भारत के कुल माल निर्यात में अमेरिका की हिस्सेदारी लगभग 20 प्रतिशत है, जो आईटी जैसे सेवा क्षेत्रों के लिए एक प्रमुख बाजार हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2022-23 में 129.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है। भारत को 2022-23 में अमेरिका से 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ। गौरतलब हैं टीपीएफ दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश के मुद्दों को सुलझाने का एक साझा फोरम है। इसके कृषि, निवेश, नवाचार और बौद्धिक संपदा अधिकार, सेवाएं और टैरिफ और गैर-टैरिफ बाधाएं जैसे पांच फोकस समूह हैं।

Created On :   6 Jan 2024 7:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story