मणिपुर: डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 5 संदिग्ध पीड़ितों की मौत

डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 5 संदिग्ध पीड़ितों की मौत
  • मणिपुर में फिर से डेंगू का प्रकोप बढ़ा
  • प्रदेश में 5 संदिग्ध पीड़ितों की मौत

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर में फिर से डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। इस साल अब तक आधिकारिक तौर पर 1,338 मामले और पांच संदिग्ध डेंगू से संबंधित मौतें दर्ज की गई हैं। अधिकारियों ने शनिवार को राज्य स्वास्थ्य निदेशालय द्वारा जारी स्‍टेटस रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी। इस साल 1,338 मामलों के मुकाबले 2021 में डेंगू के केवल 203 मामले सामने आए, जबकि 2022 में यह बढ़कर 503 मामले हो गए।

राष्ट्रीय वेक्टर-जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य मलेरिया अधिकारी, डॉ. एस. प्रियोकुमार ने कहा कि इंफाल पश्चिम जिले को 898 मामलों के साथ सबसे अधिक प्रभावित जिले के रूप में वर्गीकृत किया गया, जिसमें तीन संदिग्ध मौतें भी हुई थीं और दो नवगठित जिलों फ़िरज़ॉल और जिरीबाम में अभी तक डेंगू का कोई मामला सामने नहीं आया है।

स्‍टेटस रिपोर्ट के अनुसार, इंफाल पूर्वी जिले में डेंगू के 241 मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद थौबल में 79, तेंगनौपाल में 15, चैनल में 4, सेनापति में 28, कांगपोकपी में 8, नोनी में 5, काकचिंग में 13, उखरुल और कामजोंग में एक-एक मामला दर्ज किया गया।

डेंगू का प्रकोप ऐसे समय में हुआ है, जब पहाड़ी राज्य 3 मई को भड़के अभूतपूर्व जातीय संघर्ष से सामान्य स्थिति में लौटने के लिए संघर्ष कर रहा है। लगातार हिंसा ने सैकड़ों लोगों की जिंदगी तबाह कर दी है और 60,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं, जिन्हें अस्थायी राहत में शिविरों, स्कूलों, कॉलेजों, सामुदायिक भवनों और सरकारी भवनों में आश्रय दिया जा रहा है।

प्रियोकुमार ने कहा, "डेंगू के मच्छर घरों के अंदर बोतलों, फूलदानों, टायरों आदि जैसे कंटेनरों में रखे साफ पानी में अंडे देते हैं।" उन्होंने सभी को दिन के दौरान लंबी आस्तीन वाली कमीज और फुलपैंट पहनने के लिए प्रोत्साहित किया, क्योंकि ये मच्छर दिन के समय सक्रिय होते हैं।

मई की शुरुआत से 22,000 बच्चों और 300 वरिष्ठ नागरिकों सहित 60,000 से अधिक लोग इस समय 351 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं, जहां डेंगू के प्रकोप से लड़ना आसान नहीं है। कुछ को छोड़कर, अधिकांश शिविर जलाशयों के आसपास हैं, जहां लोगों को स्वच्छता और जल आपूर्ति की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Oct 2023 2:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story