05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट प्रोजेक्ट: नौसेना को मिला बंदरगाह व तटीय जल में गोताखोरी के लिए विशेष जहाज

नौसेना को मिला बंदरगाह व तटीय जल में गोताखोरी के लिए विशेष जहाज
बंदरगाह व तटीय जल में गोताखोरी के लिए नौसेना को मिला विशेष जहाज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय नौसेना को '05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट' प्रोजेक्ट का नौसैनिक जहाज 'डीएससी ए 21' मिला है। सोमवार 30 अक्टूबर को यह आधुनिक समुद्री जहाज नौसैना को सौंपा गया।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक '05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट' श्रेणी के इन जहाजों को बंदरगाहों और तटीय जल में गोताखोरी कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनमें अत्याधुनिक गोताखोरी उपकरण लगाए गए हैं। नौसेना ने जानकारी देते हुए बताया कि यह लगभग 300 टन के विस्थापन के साथ 30 मीटर लंबे कैटामरन पतवार वाले जहाज हैं। 05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट के निर्माण के अनुबंध पर 12 फरवरी, 2021 को रक्षा मंत्रालय और मेसर्स टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड, कोलकाता के बीच हस्ताक्षर किए गए थे।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इन जहाजों को प्रासंगिक नौसेना नियमों और भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआरएस) के विनियमन के तहत स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। डिजाइन चरण के दौरान जहाजों का हाइड्रोडायनामिक विश्लेषण, मॉडल परीक्षण नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (एनएसटीएल), विशाखापत्तनम में किया गया था।

मंत्रालय का कहना है कि ये जहाज भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय की 'मेक इन इंडिया' पहल के गौरवशाली ध्वजवाहक हैं। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय नौसेना के लिए मेसर्स टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड (टीआरएसएल), कोलकाता द्वारा '05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (डीएससी)' प्रोजेक्ट के दूसरे जहाज 'डीएससी ए 21' का शुभारंभ 30 अक्टूबर 23 को टीटागढ़, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में हुगली नदी पर किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता कार्मिक प्रमुख वीएडीएम के स्वामीनाथन ने की। नौसेना की समुद्री परंपरा को ध्यान में रखते हुए, लैला स्वामीनाथन ने जहाज का शुभारंभ किया।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Oct 2023 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story