Covid-19: देश में नए कोरोना वायरस स्ट्रेन के 15 और मामले मिले, कुल मरीजों की संख्या 73 हुई

15 more cases of new corona virus strain were found in the country, total number of patients was 73
Covid-19: देश में नए कोरोना वायरस स्ट्रेन के 15 और मामले मिले, कुल मरीजों की संख्या 73 हुई
Covid-19: देश में नए कोरोना वायरस स्ट्रेन के 15 और मामले मिले, कुल मरीजों की संख्या 73 हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटेन से शुरू हुए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमण के मामले भारत में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि बुधवार को कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के 15 नए मामले सामने आए, जिसके बाद देश में इस स्ट्रेन से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 73 पहुंच गई है। पॉजिटिव रोगियों को स्वास्थ्य सुविधा में आईसोलेशन में रखा गया है।

कहां कितने संक्रमण के मामले सामने आए
इस तरह के कुल मामलों में से 8 का पता दिल्ली में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC), 20 सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) और 11 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो (निमहंस) बेंगलुरु में चला है। हैदराबाद में सेलुलर और आणविक जीवविज्ञान में ऐसे तीन मामलों का पता चला है, जबकि एक मामला पश्चिम बंगाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स में और 30 मामला नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे में पाया गया है।

संक्रमित पाए गए लोगों को सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इन सभी व्यक्तियों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा नामित हेल्थ केयर सुविधाओं में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है। पॉजिटिव लोगों के सपर्क में आए लोगों को भी आईसोलेट कर दिया गया है। इनके साथ यात्रा करने वाले लोगों, परिवार के सदस्यों और संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की पहचान के लिए व्यापक अभियान शुरू किया गया है।

नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों के नमूनों के जीनोम सीक्वेंसिंग पर चल रहा काम
मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन से लौटे संक्रमित पाए गए अन्य लोगों के नमूनों के जीनोम सीक्वेंसिंग का काम भी चल रहा है। स्थिति पर लगातार सघन निगरानी बनी हुई है। नए कोरोना स्ट्रेन को लेकर राज्यों को लगातार सलाह दी जा रही है।

Created On :   6 Jan 2021 6:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story