हैदराबाद के एआईएनयू में एक मरीज के गुर्दे से 154 पथरी निकाली गईं

154 kidney stones removed from a patient at AINU, Hyderabad
हैदराबाद के एआईएनयू में एक मरीज के गुर्दे से 154 पथरी निकाली गईं
तेलंगाना हैदराबाद के एआईएनयू में एक मरीज के गुर्दे से 154 पथरी निकाली गईं

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। सिकंदराबाद के एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ नेफ्रोलॉजी एंड यूरोलॉजी (एआईएनयू) के मूत्र रोग विशेषज्ञों ने एक 45 वर्षीय पुरुष मरीज के दाहिने गुर्दे से सफलतापूर्वक 154 पथरी निकाली।

तेलंगाना के रामागुंडम क्षेत्र के निवासी मरीज की सीटी स्कैन रिपोर्ट में कई गुर्दे की पथरी का संकेत दिया गया था, जिनमें से सबसे बड़ी लगभग 62 एमएम गुणा 39 एमएम मापी गई थी।

यह बड़ी पथरी गुर्दे के सभी कैलिक्स में फैली हुई थी। एंडोस्कोपिक सर्जरी का उपयोग सबसे बड़े गुर्दे की पथरी को पहले टुकड़े करने के लिए किया गया था और कई टुकड़ों को पुन प्राप्त किया गया था। डॉक्टरों ने कहा कि सभी माध्यमिक पत्थरों को बरकरार रखा गया था और गुर्दे से सबसे बड़ी पथरी सहित निकाले गए पत्थरों की कुल संख्या 154 थी।

एआईएनयू के कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट राघवेंद्र कुलकर्णी ने मरीज के बारे में बात करते हुए कहा, स्टैगहॉर्न कैलकुली जटिल गुर्दे की पथरी है जो गुर्दे संग्रह प्रणाली के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लेती है।

ये गुर्दे की पथरी हाई मॉर्बिडिटी (रुग्णता) से जुड़ी होती है, जो बार-बार मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की चोट के रूप में हो सकती है और यदि अनुपचारित हो तो रोगियों को डायलिसिस की आवश्यकता पड़ सकती है। स्टैगहॉर्न कैलकुली वाले रोगियों को प्रबंधित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, विशेष रूप से मधुमेह रोगियों में। प्रौद्योगिकी और तकनीकों में प्रगति ने न्यूनतम मॉर्बिडिटी के साथ प्रभावी उपचार को सक्षम किया है।

राघवेंद्र कुलकर्णी ने आगे कहा कि पथरी को पूरी तरह से साफ करने के लिए मरीज को मल्टी ट्रैक्ट पीसीएनएल से गुजरना पड़ा। पीसीएनएल जटिल या बड़े गुर्दे की पथरी के बोझ वाले रोगियों के लिए उपचार की पहली पसंद के रूप में विकसित हुआ है।

कई अध्ययनों ने गुर्दे की पथरी के लिए पीसीएनएल की सुरक्षा और प्रभावकारिता को प्रमाणित किया है। डॉ. राघवेंद्र कुलकर्णी ने अपनी विशेषज्ञों की टीम का भी धन्यवाद किया, जिसमें डॉ. गोपाल रामदास टाक, डॉ. सूरज पिन्नी और एनेस्थेटिस्ट डॉ. श्रीनिवास शामिल थे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 April 2023 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story