दैनिक भास्कर हिंदी: भारत-पाक तनाव का नहीं पड़ेगा असर, समय पर होंगे लोकसभा चुनाव

March 1st, 2019

हाईलाइट

  • भारत-पाक के बीच बढ़े तनाव के मद्देनजर कयास लगाए जा रहे थे कि लोकसभा चुनाव को कुछ दिनों के लिए टाला जा सकता है।
  • इन कयासों के बीच शुक्रवार को इलेक्शन कमीशन ने साफ कर दिया कि चुनाव समय पर ही होंगे।
  • बता दें कि 2019 के आम चुनाव मई में होने हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के मद्देनजर कयास लगाए जा रहे थे कि लोकसभा चुनाव को कुछ दिनों के लिए टाला जा सकता है। इन कयासों के बीच शुक्रवार को इलेक्शन कमीशन ने साफ कर दिया कि चुनाव समय पर ही होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा से जब पूछा गया कि क्या दोनों पड़ोसी देशों के बीच गतिरोध का चुनाव कार्यक्रम पर कोई प्रभाव पड़ेगा। इसके जवाब में चुनाव आयुक्त ने ये बात कही है। बता दें कि 2019 के आम चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं।

राज्य में चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए CEC पिछले दो दिनों से लखनऊ में है। सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनावों की तारीखों को अभी घोषित नहीं किया गया है। उन्होंने कहा, आयोग की एक नई अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को देश के अलावा विदेशों की भी अपनी संपत्तियों का विवरण देना होगा। CEC ने कहा, 'आई-टी विभाग इस पर ध्यान देगा और यदि कोई विसंगतियां पाई जाती हैं तो उसे चुनाव आयोग (ईसी) की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।'

14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में एक जैश आतंकवादी द्वारा सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमले के बाद भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हैं, जिसमें 40 सैनिक शहीद हो गए थे। 26 फरवरी को, भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी शिविर पर एयर स्ट्राइक की थी। एक दिन बाद, पाकिस्तान ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की।

पाकिस्तान की इस हरकत का जवाब देते हुए इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थामन ने पाकिस्तान के एक विमान को मार गिराया था। हालांकि इस संघर्ष के दौरान उनका विमान भी पीओके में क्रैश हो गया था और विंग कमांडर को पाकिस्तान ने गिरफ्त में ले लिया था। बाद में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अभिनंदन को पीस गेस्चर के तौर पर वापस भारत को सौंपने का ऐलान किया था। अभिनंदन की वापसी जिनेवा कन्वेंशन के तहत हुई है। 

खबरें और भी हैं...