जहांगीरपुरी सांप्रदायिक हिंसा मामले में 22 गिरफ्तार

22 arrested in Jahangirpuri communal violence case
जहांगीरपुरी सांप्रदायिक हिंसा मामले में 22 गिरफ्तार
दिल्ली कांड जहांगीरपुरी सांप्रदायिक हिंसा मामले में 22 गिरफ्तार
हाईलाइट
  • आईपीसी और शस्त्र अधिनियम की धारा 27 के तहत मामला दर्ज किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्रा जुलूस के दौरान भड़की सांप्रदायिक हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने 2 किशोरों सहित कुल 22 लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। आरोपियों की पहचान जाहिद (20), अंसार (35), शाहजाद (33), मुख्तार अली (28), मो. अली (18), आमिर (19), अक्सर (26), नूर आलम (28), मोहम्मद असलम (21), जाकिर (22), अकरम (22), इम्तियाज (29), मो. अली (27), अहीर (37), शेख सौरभ (42), सूरज (21), नीरज (19), सुकेन (45), सुरेश (43) और सुजीत सरकार (38), सभी जहांगीरपुरी के रहने वाले हैं। इनके अलावा दो नाबालिगों को भी पकड़ा गया है। पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिम) उषा रंगनानी ने कहा कि गिरफ्तार व्यक्तियों के कब्जे से तीन आग्नेयास्त्र और पांच तलवारें भी बरामद की गई हैं।

आरोपियों के खिलाफ धारा 147 (दंगा करने की सजा), 148 (दंगा, घातक हथियार से लैस), 149 (गैरकानूनी सभा का प्रत्येक सदस्य सामान्य उद्देश्य के अभियोजन में किए गए अपराध का दोषी), 186 (जनता के निर्वहन में लोक सेवक को बाधित करना), 353 (लोक सेवक को उसके कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए हमला या आपराधिक बल), 332 (लोक सेवक को उसके कर्तव्य से रोकने के लिए स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने के लिए दंड), 427 (शरारत से नुकसान पहुंचाना) पचास रुपये की राशि), 436 (आग या विस्फोटक पदार्थ द्वारा घर, आदि को नष्ट करने के इरादे से शरारत), 307 (हत्या का प्रयास), 120 बी (आपराधिक साजिश की सजा) भारतीय दंड संहिता और शस्त्र अधिनियम की धारा 27 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

लोगों के दो समूहों के बीच झड़प तब हुई, जब शोभायात्रा जुलूस कुशल सिनेमा हॉल के ठीक बगल में सड़क से गुजर रहा था, जिसके सामने एक मस्जिद है। जुलूस के कई वीडियो आईएएनएस को मिले हैं, जिसके मुताबिक, संघर्ष शुरू होने से ठीक पहले लोगों को तलवारें लहराते और धार्मिक नारे लगाते देखा जा सकता है। जहांगीरपुरी थाने में दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, शोभायात्रा शांतिपूर्ण निकल रही थी, लेकिन शाम करीब छह बजे जब वे एक मस्जिद के बाहर पहुंचे तो आरोपी अंसार अपने 4-5 साथियों के साथ वहां आ गया और लोगों से बहस करने लगा। बहस जल्द ही हिंसक हो गई और दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया।

एफआईआर में लिखा है, मैं, इंस्पेक्टर राजीव रंजन सिंह ने स्थिति को शांत करने की कोशिश की और दो समूहों को अलग कर दिया, हालांकि, कुछ समय के भीतर उन्होंने फिर से पथराव करना शुरू कर दिया, जिसके बाद मैंने पुलिस नियंत्रण कक्ष को घटना के बारे में सूचित किया। इसके तुरंत बाद वरिष्ठ अधिकारियों के साथ और अधिक पुलिस बल मौके पर पहुंच गया, हालांकि, तब तक भीड़ पूरी तरह से हिंसक हो चुकी थी। भीड़ ने पुलिस बल पर पथराव किया और उन पर गोलियां भी चलाईं। कम से कम 8 पुलिसकर्मी घायल हो गए।

स्थिति को नियंत्रित करने और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने 40-50 आंसूगैस के गोले दागे। हंगामे के बीच एक स्कूटी को आग के हवाले कर दिया गया और 5-6 कारों में तोड़फोड़ की गई। पुलिस ने अर्धसैनिक बलों की मदद से रात करीब आठ बजे स्थिति सामान्य की। शाम को स्थिति नियंत्रण में, मगर तनावपूर्ण थी। बाद में यह क्षेत्र भारी पुलिस तैनाती का केंद्र बन गया, सड़क के साथ, जहां हिंसक झड़पें हुईं, चारों ओर से बड़े पैमाने पर बैरिकेड्स लगाए गए।

रविवार को स्थिति नियंत्रण में थी और किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। पुलिस ने कहा कि लोगों को आश्वस्त करने और क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में वर्चस्व, पैदल गश्त और गहरी तैनाती सुनिश्चित की गई है। इस बीच, दिल्ली पुलिस के जवानों ने हिंसक झड़पों की पृष्ठभूमि में रात भर एहतियातन गश्त और इलाके में दबदबा बनाए रखा।

दिल्ली पुलिस अमन कमेटी के सदस्यों से भी बातचीत कर रही है। बैठक के दौरान सभी सदस्यों से कहा गया कि वे अपने-अपने क्षेत्र की जनता से शांति, सद्भाव और शांति बनाए रखने की अपील करें। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, उन्हें किसी भी अफवाह या गलत सूचना का मुकाबला करने, किसी भी शरारती और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों के प्रति सतर्क रहने, पुलिस के संपर्क में रहने और उनके संज्ञान में आने वाली किसी भी संदिग्ध चीज की तत्काल रिपोर्टिग सुनिश्चित करने के लिए भी अनुरोध किया गया था।

(आईएएनएस)

Created On :   17 April 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story