3 वायु सेना इकाइयों को "चीफ ऑफ एयर स्टाफ यूनिट" के प्रशस्ति पत्र से किया गया सम्मानित

3 Air Force units awarded with Chief of Air Staff Citation
3 वायु सेना इकाइयों को "चीफ ऑफ एयर स्टाफ यूनिट" के प्रशस्ति पत्र से किया गया सम्मानित
वायु सेना दिवस 3 वायु सेना इकाइयों को "चीफ ऑफ एयर स्टाफ यूनिट" के प्रशस्ति पत्र से किया गया सम्मानित

डिजिटल डेस्क, गाजियाबाद। भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने शुक्रवार को वायु सेना दिवस के अवसर पर तीन इकाइयों को चीफ ऑफ एयर स्टाफ यूनिट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया, जिसमें 26 फरवरी, 2019 बालाकोट हवाई हमले और सीमा विवाद के दौरान लद्दाख में पाकिस्तान सीमा पर ऑपरेशन किए गए थे। जिन तीन इकाइयों को प्रशस्ति पत्र प्राप्त हुआ, वे हैं - 2255 स्क्वाड्रन डेट एयर फोर्स, 47 स्क्वाड्रन और 116 हेलीकॉप्टर यूनिट।

47 स्क्वाड्रन का गठन 18 दिसंबर, 1959 को किया गया था और वर्तमान में यह मिग-29 अपग्रेड एयरक्राफ्ट से लैस है। 26 फरवरी, 2019 को भारतीय वायुसेना द्वारा पूर्व-खाली हमलों के बाद, स्क्वाड्रन को वायु रक्षा भूमिका के लिए तैनात किया गया था। स्क्वाड्रन ने बड़े पैमाने पर उड़ान भरी और यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर निगरानी रखी कि हमारे विरोधियों द्वारा कोई दुस्साहस न हो। भारतीय वायुसेना ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि स्क्वाड्रन ने मिग-29 यूपीजी विमान द्वारा पहली विदेशी तैनाती भी की गई, जब उसने रॉयल ओमान वायु सेना के साथ एक्स ईस्टर्न ब्रिज वी में भाग लिया। मई 2020 में, स्क्वाड्रन को उत्तरी क्षेत्र में वायु रक्षा के साथ-साथ हवा से जमीन पर संचालन के लिए तैनात किया गया था, और उच्च ऊंचाई पर व्यापक संचालन किया गया था।

116 हेलीकॉप्टर यूनिट का गठन 1 अगस्त, 1967 को किया गया था। यूनिट एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर मार्क आईवी रुद्र से लैस है। 26 फरवरी, 2019 को भारतीय वायुसेना द्वारा पूर्व-खाली हमलों के बाद, धीमी गति से चलने वाले हवाई प्लेटफार्मों के खतरों का मुकाबला करने के लिए यूनिट को दक्षिण पश्चिमी वायु कमान एओआर के अग्रिम ठिकानों में तैनात किया गया था। मई 2020 में, गलवान झड़प के बाद, यूनिट को लद्दाख क्षेत्र में एक उच्च ऊंचाई वाले हवाई क्षेत्र में आक्रामक अभियानों के लिए तैनात किया गया था।

(आईएएनएस)

 

Created On :   8 Oct 2021 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story