एमआरएनए कोविड के टीके की 3 खुराक ओमिक्रॉन, डेल्टा के खिलाफ बहुत प्रभावी

3 doses of mRNA  covid vaccine very effective against Omicron, Delta: Study
एमआरएनए कोविड के टीके की 3 खुराक ओमिक्रॉन, डेल्टा के खिलाफ बहुत प्रभावी
अध्ययन एमआरएनए कोविड के टीके की 3 खुराक ओमिक्रॉन, डेल्टा के खिलाफ बहुत प्रभावी
हाईलाइट
  • एमआरएनए कोविड के टीके की 3 खुराक ओमिक्रॉन
  • डेल्टा के खिलाफ बहुत प्रभावी : अध्ययन

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। फाइजर-बायोएनटेक या मॉडर्ना, एमआरएनए कोविड-19 टीकों की तीन खुराक ओमिक्रॉन और डेल्टा से जुड़ी जटिलताओं में बहुत प्रभावी है। एक नए स्टडी से यह जानकारी सामने आई है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अध्ययन में पाया गया कि एमआरएनए कोविड टीकों के बूस्टर डोज ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से अस्पताल में भर्ती होने से बचाने में 82 प्रतिशत प्रभावी हैं।

यह भी पाया गया कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने से बचाने के लिए बूस्टर शॉट 90 प्रतिशत प्रभावी हैं। इंडियाना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता शॉन ग्रैनिस ने कहा, हमारे निष्कर्ष महत्वपूर्ण सबूत प्रदान करते हैं कि बूस्टर शॉट अत्यधिक प्रभावी होते हैं और जो लोग टीकाकरण नहीं करवाते हैं उन्हें अधिक गंभीर कोविड -19 परिणामों का अनुभव करने का काफी अधिक जोखिम होता है और उन्हें जल्द से जल्द टीका लगाया जाना चाहिए।

कोविड के डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ बूस्टर और भी अधिक प्रभावी हैं, दोनों कोविड डेल्टा वेरिएंट से जुड़े अस्पताल में भर्ती होने के 94 प्रतिशत के खिलाफ सुरक्षा करते हैं। सीडीसी ने छह अमेरिकी स्वास्थ्य प्रणालियों के साथ सहयोग किया ताकि कोविड वैक्सीन प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए एक विजन नेटवर्क तैयार किया जा सके।

 

आईएएनएस

Created On :   22 Jan 2022 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story