डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लंबित हैं 4 आपराधिक मामले

4 criminal cases pending against WFI chief Brij Bhushan Sharan Singh
डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लंबित हैं 4 आपराधिक मामले
देश डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लंबित हैं 4 आपराधिक मामले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रमुख और यूपी के कैसरगंज से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह, जो 1990 में राजनीति में आने के बाद से हमेशा विवादों में घिरे रहे हैं, वह अभी भी चार लंबित मामलों का सामना कर रहे हैं, जिनमें लोक सेवक को स्वैच्छिक नुकसान पहुंचाने, डकैती, हत्या के प्रयास और चुनाव के संबंध में अवैध भुगतान सहित गंभीर आरोप हैं।

सिंह के चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके खिलाफ तीन मामले इलाहाबाद की अदालत में और एक लखनऊ की अदालत में लंबित हैं। रिकॉर्ड के अनुसार, चार लंबित मामलों में से दो मामलों में उनके खिलाफ आरोप तय किए गए थे और एक मामले में हत्या के प्रयास और आर्म्स एक्ट के आरोप शामिल हैं।

हालांकि, डब्ल्यूएफआई प्रमुख के रूप में यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे सिंह को 30 से अधिक आपराधिक मामलों में बरी कर दिया गया है, जिनमें से कुछ तो उनकी राजनीतिक यात्रा शुरू होने से पहले ही पंजीकृत हो गए थे। आईएएनएस के पास मौजूद 65 वर्षीय सिंह की हिस्ट्रीशीट के अनुसार, उनके खिलाफ अयोध्या, नवाबगंज, फैजाबाद और दिल्ली में कुल 38 आपराधिक मामले दर्ज थे।

हिस्ट्रीशीट के अनुसार, अयोध्या में कुल 17, फैजाबाद में 12, नवाबगंज में 8 और दिल्ली में एक मामला दर्ज किया गया था। आईपीसी की कई धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए थे, जिसमें हत्या, हत्या का प्रयास और यूपी गैंगस्टर्स एक्ट, आर्म्स एक्ट सहित अन्य शामिल थे।

सिंह पर 1993 तक यूपी गैंगस्टर एक्ट के तहत चार बार मामला दर्ज किया गया था। 1993 में समाजवादी पार्टी की सरकार में पूर्व मंत्री विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह पर हमले से जुड़े 29 साल पुराने मामले में गोंडा जिले की एमपी-एमएलए कोर्ट ने 20 दिसंबर 2022 को उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया था।

उत्तर प्रदेश में गोंडा, कैसरगंज और बलरामपुर निर्वाचन क्षेत्रों से छह बार के सांसद पर एक बार आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत भी आरोप लगाया गया था। उन्हें भाजपा के वरिष्ठ नेता एल.के. सिंह के साथ भी गिरफ्तार किया गया था। उन्हें 6 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह और अन्य के साथ भी गिरफ्तार किया गया था। उन्हें इस मामले में अदालत ने 2020 में बरी कर दिया था। 2012 में डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के चुनाव में भी विवाद हुए थे। बृजभूषण ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा को फिर से चुनाव में हराया था।

ओलंपियन पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगट और अन्य शीर्ष भारतीय पहलवान विनेश द्वारा महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोपों के बाद राष्ट्रीय राजधानी में जंतर मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और कोचों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

विनेश ने आरोप लगाया था कि सिंह ने उन्हें मानसिक प्रताड़ना दी थी। इसके अलावा पिछले साल डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने एक पहलवान को सवाल पूछने पर मंच पर ही थप्पड़ मार दिया था, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Jan 2023 2:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story