दैनिक भास्कर हिंदी: जम्मू-कश्मीर: उधमपुर, किश्तवाड़, डोडा और पुंछ में 5.1 तीव्रता से भूकंप के झटके, दशहत में घरों से बाहर निकले लोग

January 11th, 2021

हाईलाइट

  • जम्मू-कश्मीर में इस साल दूसरी बार भूकंप
  • शनिवार को हिमाचल में झटके महसूस हुए थे

डिजिटल डेस्क, श्रीनगरजम्मू-कश्मीर में सोमवार शाम करीब साढ़े 7 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 मापी गई है। जानकारी के अनुसार इसका केंद्र जम्मू के कटरा से 63 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में जमीन से 5 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप का सबसे ज्यादा असर उधमपुर, डोडा, किश्तवाड़ और पुंछ जिलों में रहा। किश्तवाड़ में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां और ऊधमपुर में भूकंप की दहशत के कारण लोग अपने घरों से बाहर खुले मैदान में निकल आए। हालांकि किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई है। 

डीडीसी डोडा ने सभी तहसीलदारों और एसएचओ को दिशा-निर्देश दिए कि संबंधित क्षेत्रों में हुए किसी भी तरह के नुकसान की सूचना दी जाए। साथ ही कहा कि लोगों से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से सुरक्षित रहने और प्राथमिकता के आधार पर सभी सुरक्षा उपायों का पालन करने का आग्रह किया।

जम्मू-कश्मीर में इस साल दूसरी बार भूकंप
जम्मू-कश्मीर में इस साल दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इसके पहले 4 जनवरी को बंदीपोरा में 3.5 तीव्रता का भूंकप आया था। पिछले साल दिसंबर में 4 बार झटके आए थे। 16 दिसंबर तीन बार 4.0, 4.3 और 3.7 की तीव्रता का भूकंप आया था। 21 दिसंबर को भी 3.7 की तीव्रता के झटके महसूस हुए थे।

शनिवार को हिमाचल में झटके महसूस हुए थे
शनिवार 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटकों के बाद लोग घबराकर अपने घरों से बाहर आ गए थे। भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, रात करीब 8.22 बजे आए भूकंप का केंद्र कांगड़ा की करेरी लेक में था।

 


 

खबरें और भी हैं...