ओमिक्रॉन के बाद आया कोरोना का नया वेरिएंट? विशेषज्ञ का मानना बनेगा चौथी लहर का कारण 

A new variant of Corona came after Omicron? Experts believe that the reason for the fourth wave will be
ओमिक्रॉन के बाद आया कोरोना का नया वेरिएंट? विशेषज्ञ का मानना बनेगा चौथी लहर का कारण 
अब डेल्मिक्रॉन का कहर ओमिक्रॉन के बाद आया कोरोना का नया वेरिएंट? विशेषज्ञ का मानना बनेगा चौथी लहर का कारण 
हाईलाइट
  • डेल्मिक्रॉन (Delmicron) नाम का यह स्ट्रेन अमेरिका और यूरोप में बढ़ते संक्रमण के लिए जिम्मेदार है
  • ओमिक्रॉन का संक्रमण दर 70% से अधिक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अभी दुनियाभर के विशेषज्ञ ओमिक्रॉन वेरिएंट को समझकर, उसके खिलाफ प्रभावी रणनीति बनाने में जुटे हुए थे, लेकिन उनके सामने एक और कोरोना के वेरिएंट ने दस्तक दे दी है।

यूरोपीय देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों ने दुनिया भर में कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना पर चिंता जताई है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि डेल्मिक्रॉन (Delmicron) नाम का यह स्ट्रेन अमेरिका और यूरोप में बढ़ते संक्रमण के लिए जिम्मेदार है। डेल्मिक्रॉन (Delmicron) डेल्टा (Delta) और ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट का कॉम्बिनेशन है।

क्या है डेल्मिक्रॉन?

डेल्मिक्रॉन (Delmicron) , कोरोना के अन्य वेरिएंट अल्फा (alpha), बीटा (beta) की तरह इसका एक नया वेरिएंट है, जो मौजूदा वेरिएंट डेल्टा और ओमिक्रॉन का कॉम्बिनेशन है। यह COVID-19 का दोहरा रूप है जो पश्चिमी देशों (Western Countries)  में तेजी से फैल रहा है।

डेल्टा वेरिएंट ने मचाई थी तबाही 

डेल्टा वेरिएंट ने इस साल अप्रैल से जून के बीच भारी तबाही मचाई थी और भारत में दूसरी लहर का कारण बना था। दुनियाभर में इस वेरिएंट से लाखों लोगों ने जान गंवाई थी। डेल्टा वेरिएंट गंभीर लक्षण पैदा करता है और यहां तक ​​कि अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम भी अधिक होता है। डेल्टा वेरिएंट के पोस्ट कॉम्प्लीकेशन्स भी बहुत खतरनाक साबित हुई है। 

ओमिक्रॉन का संक्रमण दर 70% से अधिक 

ओमिक्रॉन अभी तक के आए वेरिएंट्स में सबसे ज्यादा तेजी से फैलता है लेकिन अभी तक इस वेरिएंट से ज्यादा मौतों का आकड़ा सामने नहीं आया है।  इस वेरिएंट से अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या भी फिलहाल कम ही है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट टीकाकरण से मिली इम्युनिटी को कम करता है। ओमिक्रॉन संक्रमण के शुरुआती लक्षणों में गले में खराश, सिरदर्द और थकान शामिल हैं। ओमिक्रॉन से संक्रमित होने के बाद गंध और स्वाद भी चला जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा हो सकता है Delmicron

डेल्मिक्रॉन डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट्स के कॉम्बिनेशन से बना हुआ है, इसलिए इसे ज्यादा तेजी से फैलने वाला और खतरनाक माना जा रहा है। इस पर ज्यादा स्टडी नहीं की गई है लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार इसके शुरूआती लक्षण है -

  • उच्च तापमान
  • लगातार खांसी
  • गंध या स्वाद में कमी या परिवर्तन
  • सिरदर्द
  • बहती नाक
  • गले में खराश

Created On :   24 Dec 2021 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story