मोमोज खाने से एक युवक की हुई मौत, एम्स के एक्सपर्ट्स ने बताया खाने का सही तरीका

A young man died after eating momos, AIIMS experts told the right way to eat
मोमोज खाने से एक युवक की हुई मौत, एम्स के एक्सपर्ट्स ने बताया खाने का सही तरीका
मोमोज खाने के शौकीन हो जाएं सावधान मोमोज खाने से एक युवक की हुई मौत, एम्स के एक्सपर्ट्स ने बताया खाने का सही तरीका
हाईलाइट
  • मोमोज को खाते समय अच्छे से चबाना चाहिए
  • मोमोज खाने से एक 50 वर्षीय शख्स की मौत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप मोमोज खाने के शौकीन हैं, तो सावधान रहने की जरूरत है। वरना, आपकी जान भी जा सकती है। एम्स के एक्सपर्ट ने इस बात की चेतावनी दी है कि लाल चटनी के साथ मोमोज खाने वाले हमेशा सावधानी बरते। अन्यथा उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, यहां तक कि जान पर भी भारी पड़ सकता है। एम्स के एक्सपर्ट ने कहा है कि मोमोज को खाते समय अच्छे से चबाना फिर निगलना चाहिए ताकि पेट में जाकर अंदर न फंसे। अगर ऐसा होता हो इंसान की जान भी जा सकती है। 

मोमोज खाने से शख्त की मौत

दरअसल, मोमोज खाने से एक 50 वर्षीय शख्स की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि शख्त ने मोमोज खाया था और फिर उसकी जान चली गई। इस घटना को लेकर एम्स के एक्सपर्ट्स ने लोगों की अपनी राय दी कि मोजोज को कैसे खाएं ताकि परेशानी न हो। 

एम्स अस्पताल ने जारी की राज्यों को एडवाइजरी

मोमोज खाने के बाद युवक की मौत के मामले को लेर दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल ने राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। उसमें बताया गया है कि दक्षिणी दिल्ली के एक युवक जिसकी उम्र करीब 50 साल की थी, उसे एम्स लाया गया था और उसे मृत पाया गया। युवक ने शराब पी रखी थी और एक मोमोज खा रहा था।

इसी दौरान वह जमीन पर गिर पड़ा। जब युवक का पोस्टमार्टम कराया गया तो उसमें फॉरेसिंक एक्सपर्ट्स ने बताया कि विंडपाइप में मोमोज फंस गया था। जिसकी वजह से युवक की मौत हो गई थी। एम्स के एक्सपर्ट्स ने इस समस्या को न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट बताया है। एक्सपर्ट्स ने बताया कि मोमोज विंडपाइप में फंस गया और उसके चलते मौत हो गई। 

जानें मौत की वजह

एम्स एक्सपर्ट्स के मुताबिक हम जब भी कोई  चीज खाते हैं, जिसका आकार ज्यादा हो या फिर जिसके अंदर जाकर फूलना संभव हो। उसे खूब चबाकर ही खाना चाहिए। एक्सपर्ट्स ने बताया कि अगर हम किसी चीज को बिना चबाकर खाते हैं तो वह विंडपाइप में स्विप होकर फंसने की आशंका रहती है। जिसकी वहज से श्वसन तंत्र ब्लॉक हो जाता है। इन्हीं कारण से लोगों की मौत हो जाती है। 

 

Created On :   14 Jun 2022 5:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story