• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Aadhar card and voter ID linking matter reached Supreme Court, Congress challenged, hearing will be held tomorrow

फिर उठा निजता का अधिकार का मामला: आधार कार्ड व वोटर आईडी लिंकिंग का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कांग्रेस ने दी चुनौती, कल होगी सुनवाई

July 24th, 2022

हाईलाइट

  • लिंकिंग कानून के खिलाफ एसी पहुंची कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार को एक बार फिर सभी विपक्षी दल घेरना शुरू कर दिए हैं। आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करना अनिवार्य करने पर नया विवाद खड़ा हो गया है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। सुरजेवाला ने इस कानून को रद्द करे की भी मांग की है। इसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच सोमवार को सुरजेवाला की याचिका पर सुनवाई करेगी। विपक्ष सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहा है।

लोगों की निजता का अधिकार का उल्लंघन

वोटर कार्ड को आधार से लिंकिंग का मामल तूल पकड़ता जा रहा है। केंद्र सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल लामबंद हुए और अपना विरोध जता रहे हैं। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अपनी याचिका में आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंकिंग करने को निजता का अधिकार बताया है। उन्होंने इसे अनिवार्य बनाने वाले केंद्र सरकार के इस कानून को देश के संविधान के विपरीत बताया है और इसे रद्द करने की मांग की है। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर सुनवाई के भी करेगा।

विपक्षी दल कर रहे हैं विरोध

गौरतलब है कि प्रमुख विपक्षी दल केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे है। उनका मानना है कि आधार कार्ड में अभी बहुत सी खामिया है, अगर वोटर आईडी को इससे जोड़ दिया जाएगा तो बहुत से लोग वोट देने से वंचित हो जाएंगे और मताधिकार से वंचित हो सकते हैं। कांग्रेस तो दोनों सदनों में जबरदस्त मु्द्दा उठाया है।

विपक्षी दलों का कहना है कि आधार को वोटर कार्ड से जोड़ना लोगों की निजता का उल्लंघन है। कांग्रेस के अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, बसपा और डीएमके ने भी आधार से वोटर आईडी लिंक कराने का विरोध किया है। कांग्रेस की ओऱ से कहा जा रहा है आधार कार्ड नागरिकात का नहीं बल्कि निवासी होने का प्रमाण है जबकि वोटर कार्ड नागरिकता का प्रमाण है।

 

खबरें और भी हैं...