अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम : बीएसएफ डीजी

Afghanistan situation being closely monitored: BSF DG
अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम : बीएसएफ डीजी
जम्मू-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम : बीएसएफ डीजी
हाईलाइट
  • जम्मू-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम : बीएसएफ डीजी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के उत्तर-पश्चिम में तालिबान के अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद आतंकी खतरों के बीच सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक एस. एस. देसवाल ने मंगलवार को कहा कि सीमा सुरक्षा बल जम्मू एवं कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम हैं।

देसवाल ने आईएएनएस से बात करते हुए, कहा कि बल के पास किसी भी घटना को रोकने के लिए प्रशिक्षण और सभी उपकरणों के माध्यम से आवश्यक सभी क्षमताएं हैं और डरने की कोई जरूरत नहीं है। बीएसएफ अधिकारियों ने कहा है कि उसने आईबी के साथ अपने सुरक्षा तंत्र को मजबूत किया है और पश्चिमी और उत्तरी सीमा पर सैनिक हाई अलर्ट पर हैं।

अधिकारियों ने कहा, पाकिस्तान से लगी सीमा पर ऑपरेशन अलर्ट शुरू किया गया है और सेना 15 अगस्त, 2021 से अधिकतम सतर्क रुख पर है। पूरे अफगानिस्तान में तालिबान के पुनरुत्थान के बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। अफगानिस्तान में अशरफ गनी सरकार के तख्तापलट के रूप में एक जबरन शासन परिवर्तन देखा गया है। गनी देश छोड़कर भाग निकले हैं और अब तालिबान ने कार्यभार संभाल लिया है।

बीएसएफ प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में अपने उग्रवादियों को घुसपैठ कराने की कोशिश कर सकता है ताकि मौजूदा शांति और विकास प्रक्रिया को बाधित किया जा सके। पश्चिम एशिया के विशेषज्ञ और वरिष्ठ पत्रकार कमर आगा को भी आशंका है कि अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम का प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा और आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का खतरा और बढ़ जाएगा।

उन्होंने कहा, इसका असर न सिर्फ जम्मू-कश्मीर पर पड़ेगा, बल्कि इसका पूरे भारत पर असर पड़ेगा और पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में इन तालिबानों का इस्तेमाल करेगा और वे दूसरे शहरों में भी आतंकियों को भेजेंगे। उन्होंने पहले भी ऐसा किया है जब उन्होंने 26/11 के मुंबई हमले सहित भारत के कई हिस्सों पर हमला किया था।

यह देखते हुए कि सुरक्षा एजेंसियों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा तंत्र को पहले ही मजबूत कर दिया है, आगा ने आगे कहा कि एजेंसियां पड़ोसी देशों के घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रही हैं और प्रौद्योगिकी आधारित निगरानी शुरू की गई है। यह खारिज करते हुए कि यह तालिबान आधुनिक विचारों वाला है, आगा ने कहा कि उन पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि उनकी विचारधारा नहीं बदली है।

आगा ने कहा, उनके नेता बदल गए हैं लेकिन रैंक और फाइल वही है। तालिबान नेता मीडिया के जानकार हो गए हैं और इसलिए वे खुद को अलग होने का दावा कर रहे हैं लेकिन उनकी विचारधारा मूल रूप से अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत पर आधारित है। वे अन्य धर्मों के खिलाफ, शियाओं, अहमदिया और सूफियों के विरोध में हैं। उन्होंने पाकिस्तान और अफगानिस्तान में कई मंदिरों पर हमला किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि स्थानीय अफगानी भारत से एक बड़ी भूमिका की उम्मीद करते हैं। आगा ने आगाह किया कि अब पाकिस्तान भारत के किसी भी प्रयास के लिए समस्याएं पैदा करेगा। उन्होंने कहा, पाकिस्तान पहले ही कह चुका है कि भारत ने अफगानिस्तान में एक बड़ी भूमिका निभाई है।

कमर आगा ने निष्कर्ष निकालते हुए कहा, भारत, अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों, जैसे कि ईरान, ताजिकिस्तान और अन्य मध्य एशिया के देशों के साथ, अफगानिस्तान में नए उत्पन्न होने वाले खतरों को देखने के लिए एक रणनीति तैयार करेगा, क्योंकि वे आतंक के मामले में समान रूप से पीड़ित होंगे और वहां से शरणार्थियों की बड़ी आमद हो सकती है।

 

IANS

Created On :   17 Aug 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story