IOC ने गलती से बता दिया कि कम हो गई पेट्रोल की कीमत, हकीकत में सिर्फ 1 पैसे की राहत

IOC ने गलती से बता दिया कि कम हो गई पेट्रोल की कीमत, हकीकत में सिर्फ 1 पैसे की राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 16 दिन तक लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के बाद 17वें दिन बुधवार को ये खबर आई कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने पेट्रोल के दाम में 60 पैसे और डीजल के दाम 56 पैसे प्रति लीटर कम कर दिए हैं। भले ही ये राहत मामूली है, लेकिन लोगों को लगा कि हो सकता है अब दाम कम करने का सिलसिला शुरू होगा। हालांकि ये खुशी भी ज्यादा देर तक नहीं रही। IOC ने स्पष्टीकरण जारी किया है कि पेट्रोल और डीजल के दाम महज 1 पैसे कम किए गए हैं। 

 

 

[removed][removed]

 

क्या कहा IOC ने

 

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बयान जारी कर कहा कि ""आज हमारी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की बिक्री की कीमतों को पोस्ट करने में तकनीकी गड़बड़ी हुई थी। 30 मई 2018 से पेट्रोल और डीजल की बिक्री की कीमतें हमारी वेबसाइट पर संशोधित की गई हैं। आज ईंधन की कीमतों में मामूली कमी आई है।

 

[removed][removed]

 

 

पहले आई थी पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती की खबर

 

 

[removed][removed]

 

आम आदमी को राहत नहीं

 

तेल की कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। पेट्रोल-डीजल के दाम में 1 पैसे की कमी की सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना हो रही है।



चार महानगरों में पेट्रोल के दाम 


इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में आज पेट्रोल 77 रुपए 83 पैसे प्रति लीटर, कोलकाता में 80 रुपए 47 पैसे, मुंबई में 85 रुपए 65 पैसे और चेन्नई में 80 रुपए 80 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। जबकि, कल दिल्ली में पेट्रोल 78 रुपए 43 पैसे, कोलकाता में 81 रुपए 06 पैसे, मुंबई में 86 रुपए 24 पैसे और चेन्नई में 81 रुपए 43 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा था। 

 


एक लीटर पर 39 रुपए 52 पैसे टैक्स 


डीजल और पेट्रोल पर टैक्सों का भारी दबाव है। सरकार एक लीटर पेट्रोल पर 39 रुपए 52 पैसे टैक्स वसूल रही है। डीलर इस समय एक लीटर पेट्रोल 37.65 रुपए में खरीद रहा है। इसपर वह तीन रुपए 63 पैसे कमीशन लेता है। 19 रुपए 48 पैसे इसपर एक्साइड ड्यूटी लग रही है और 16 रुपए 41 पैसे वैट वसूला जा रहा है। ऐसे में एक लीटर पेट्रोल पर 39 रुपए 52 पैसे टैक्स वसूला जा रहा है। 



आम आदमी की जेब पर डाला डाका 


पेट्रोलियम के दामों में लगातार की जाने वाली बढ़ोतरी से आम आदमी बुरी तरह परेशान हो गया है। पेट्रोलियम दामो में की जा रही लगातार बढ़ोतरी ने लोगों के बजट को बुरी तरह प्रभावित किया है। कच्चे तेल की लगातार कम होती कीमतों के बीच पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार की जा रही बढ़ोतरी को लेकर लगातार केंद्र सरकार की आलोचना की जा रही है। इसके बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोगों को आश्वासन दिया था कि पेट्रोलियम उत्पादों के दामों में कमी लाने के लिए जरूरी उपाय किए जाएंगे। इससे पहले अप्रैल में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि केंद्र और राज्य सरकारें पेट्रोलियम उत्पादों के दाम कम करने के लिए इसे वस्तु एवं सेवा कर के दायरे में लाने विचार कर रही हैं। 
 

Created On :   30 May 2018 4:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story