After alumni found in various terror groups, Shopian school comes under radar
हाईलाइट
  • 13 छात्रों के आतंकी समूहों में शामिल पाए जाने के बाद ये जांच एजेंसियों के स्कैनर पर आया
  • दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले का एक धार्मिक स्कूल एजेंसियों की जांच के दायरे में

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले का एक धार्मिक स्कूल इंटेलिजेंस एजेंसियों की जांच के दायरे में आ गया है। 13 छात्रों के आतंकी समूहों में शामिल पाए जाने के बाद ये जांच एजेंसियों के स्कैनर पर आया है। संस्था के छात्रों में सज्जाद भट शामिल हैं। फरवरी 2019 में पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमले में ये शामिल था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। अधिकारियों ने कहा कि मुख्य रूप से दक्षिण कश्मीर के कुलगाम, पुलवामा और अनंतनाग जिलों के स्कूली छात्रों पर आतंकी संगठनों की नजर है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, केरल और तेलंगाना के छात्र भी स्कूल में भर्ती हुए है, लेकिन पिछले साल धारा 370 को निरस्त करने के बाद उनकी संख्या लगभग शून्य हो गई।

पिछले साल 14 फरवरी के भीषण हमले की जांच के दौरान खुफिया एजेंसियों ने पाया कि हमले में इस्तेमाल किए गए जिस भट नाम के व्यक्ति के वाहन का इस्तेमाल किया गया था उसकी स्कूली शिक्षा शोपियां जिले के इसी धार्मिक संस्थान से हुई थी। आतंकवाद में शामिल संस्थान के छात्रों की सूची में इस साल अगस्त में प्रतिबंधित अल-बद्र आतंकी संगठन के तथाकथित कमांडर जुबैर नेंग्रू की मौत के साथ विस्तार शुरू हुआ। नेंग्रू भी इसी धार्मिक विद्यालय का छात्र था। एक आंतरिक रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 13 सूचीबद्ध आतंकवादी और सैकड़ों से अधिक ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) हैं जो इस संस्थान के छात्र या पूर्व छात्र हैं। हाल ही में, बारामूला का एक युवक छुट्टियों के बाद अपने घर से स्कूल लौटते समय लापता हो गया था। बाद में पता चला कि वह आतंकवादी रैंकों में शामिल हो गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन 13 आतंकवादियों में से अधिकांश शोपियां और पुलवामा के मूल निवासी हैं।

भट और नेंग्रू के अलावा, 13 पूर्व छात्रों की सूची में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी नाज़िम नजीर डार और ऐज़ाज़ अहमद पॉल भी शामिल हैं, जिन्हें शोपियां में 4 अगस्त को एक मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने मार गिराया था। अधिकारियों को लगता है कि हिजबुल मुजाहिदीन, जैश-ए-मुहम्मद, अल-बद्र और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी संगठनों में भर्ती के लिए यह स्कूल ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाता है, क्योंकि मारे गए आतंकवादियों की कहानियों को नायक के रूप में दर्शाया जाता है। ये फैक्टर छात्रों के दिमाग में एक मजबूत छाप छोड़ते हैं और जब समाज और दोस्तों से प्रभावित होते हैं तो उन्हें आतंकवादी रैंक में शामिल होने के लिए प्रेरित करते हैं। एक अधिकारी ने कहा कि कुछ मामलों में यह पाया गया है कि इस प्रकार के धार्मिक संस्थानों की शिक्षा छात्रों को आतंकवादी रैंक में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

Created On :   11 Oct 2020 2:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story