अयोध्या, काशी, मथुरा के बाद ताजमहल और कुतुब निशाने पर

After Ayodhya, Kashi, Mathura, Taj Mahal and Qutub on target
अयोध्या, काशी, मथुरा के बाद ताजमहल और कुतुब निशाने पर
उत्तर प्रदेश अयोध्या, काशी, मथुरा के बाद ताजमहल और कुतुब निशाने पर
हाईलाइट
  • तेजो महालय का दावा सबसे पहले पी.एन. ओक ने 1989 में लिखी गई एक किताब में किया

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यह मामला अयोध्या से होकर काशी और अब मथुरा तक पहुंच गया है। हिंदू कार्यकर्ता काशी और मथुरा की में मंदिरों की मुक्ति की मांग कर रहे हैं और लड़ाई अब अदालतों में पहुंच चुकी है। ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पहले ही सर्वोच्च न्यायालय में पहुंच चुका है और मथुरा की एक अदालत द्वारा कृष्ण जन्मभूमि से शाही ईदगाह को हटाने की मांग वाली एक याचिका की अनुमति देने के बाद, यह मुद्दा एक और बड़ा विवाद बन गया है।

हालाँकि, सूची यहीं नहीं रुकती है। वर्षों से, कई भाजपा नेताओं ने अनैतिहासिक दावों को दोहराया है कि ताजमहल वास्तव में एक हिंदू मंदिर है जिसे शाहजहाँ के शासनकाल से बहुत पहले बनाया गया था। 2017 में, विनय कटियार ने दावा किया कि स्मारक वास्तव में तेजो महालय नाम का एक शिव मंदिर था, जिसे मूल रूप से एक हिंदू शासक द्वारा बनाया गया था।

तेजो महालय का दावा सबसे पहले पी.एन. ओक ने 1989 में लिखी गई एक किताब किया था । उन्होंने अपने विचार को स्थापित करने के लिए कठोर प्रयास किए, और यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, जिसके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने 2000 में टिप्पणी की थी।

ओक ने तर्क दिया कि शाहजहाँ का ताज वास्तव में भगवान शिव का एक हिंदू मंदिर था जिसे राजा परमर्दी देव द्वारा चौथी शताब्दी में महल के हिस्से के रूप में बनाया गया था। ओक, जो भारतीय इतिहास के पुनर्लेखन संस्थान के संस्थापक भी हैं, का मानना था कि मुस्लिम शासकों द्वारा बनाए गए स्मारक वास्तव में मूल रूप से हिंदू के थे। 1976 में, उन्होंने लखनऊ के इमामबाड़े हिंदू महल हैं नामक एक पुस्तक लिखी, और एक अन्य शीर्षक दिल्ली का लाल किला हिंदू लालकोट है लिखी थी। 1996 में उन्होंने इस्लामिक हैवॉक इन इंडियन हिस्ट्री प्रकाशित की थी।

ओक ने दावा किया कि 12 वीं शताब्दी के अंत में मुहम्मद गौरी के भारत पर आक्रमण के दौरान तेजो महालय को नष्ट कर दिया गया था और हुमायूं (16 वीं शताब्दी के मध्य) की हार के बाद, यह जयपुर शाही परिवार के हाथों में चला गया और जय सिंह प्रथम द्वारा प्रबंधित किया गया, जो एक वरिष्ठ मुगल मनसबदार और आमेर के राजा थे।

ओक के अनुसार, मंदिर को तब शाहजहाँ ने अपने कब्जे में ले लिया, जिसने इसे एक मकबरे में बदल दिया और इसका नाम बदलकर ताजमहल कर दिया। इस महीने की शुरूआत में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय में दायर एक अन्य याचिका में मांग की गई थी कि हिंदू प्रतीकों को सत्यापित करने के लिए स्मारक के तहखाने में 22 बंद कमरे को अनलॉक किया जाए, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया था। सूची में एक और स्मारक दिल्ली में कुतुब मीनार है जिसे पहले ही विष्णु स्तंभ के रूप में नामित किया जा चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 May 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story