यूएई और सऊदी अरब के बाद, जयशंकर ने मिस्र के समकक्ष के साथ सूडान संकट पर चर्चा की

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सुडान की स्थिति पर चर्चा यूएई और सऊदी अरब के बाद, जयशंकर ने मिस्र के समकक्ष के साथ सूडान संकट पर चर्चा की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को मिस्र के अपने समकक्ष सामेह शौकरी के साथ हिंसा प्रभावित सूडान में मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। शौकरी से चर्चा के तुरंत बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, मिस्र के विदेश मंत्री सामेह शौकरी के साथ अभी-अभी सूडान की संबंधित स्थिति पर चर्चा की। उनके आकलन और अंतर्²ष्टि को साथ ही उनके बहुत मददगार रवैये को भी गहराई से महत्व देते हैं। निकट संपर्क में रहने पर सहमत हुए।

सूडान पर अपने मिस्र के समकक्ष के साथ मंत्री की बातचीत पिछले 24 घंटों में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत की एक श्रृंखला का हिस्सा है। जयशंकर ने बुधवार को सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने समकक्षों के साथ हिंसा प्रभावित सूडान की स्थिति पर चर्चा की थी। भारत विशेष रूप से अफ्रीकी देश में रहने वाले भारतीयों पर अपनी चिंताओं के मद्देनजर सूडान की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है।

यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ टेलीफोन पर बातचीत पर जयशंकर ने कहा कि उन्होंने सूडान की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। विदेश मंत्री ने 19 अप्रैल को ट्वीट किया था, सूडान में स्थिति पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री एचएच एटदरेट एबीजेयिद का धन्यवाद। हमारे निरंतर संपर्क मददगार हैं। सूडान 15 अप्रैल से देश की सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच घातक लड़ाई देख रहा है, जिसमें कथित तौर पर लगभग 100 लोग मारे गए हैं।

सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान के साथ अपनी बातचीत का जिक्र करते हुए जयशंकर ने कहा था कि दोनों पक्ष निकट संपर्क में रहेंगे। जयशंकर ने फरहान से बात करने के बाद ट्वीट किया था, सूडान की स्थिति के बारे में उनके आकलन की सराहना की। निकट संपर्क में रहूंगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 April 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story