आगरा : रोजी-रोटी खत्म, सूनी पड़ी हैं ट्रांसपोर्ट नगर, बालूगंज की सड़कें

Agra: Livelihood is over, roads of Transport Nagar, Baluganj are deserted
आगरा : रोजी-रोटी खत्म, सूनी पड़ी हैं ट्रांसपोर्ट नगर, बालूगंज की सड़कें
आगरा : रोजी-रोटी खत्म, सूनी पड़ी हैं ट्रांसपोर्ट नगर, बालूगंज की सड़कें

आगरा, 5 अप्रैल (आईएएनएस)। पूरा देश इस समय कोरोना वायरस से लड़ रहा है। देशभर में लॉकडाउन है और अब इसके 9 दिन और बाकी है। देशभर में सन्नाटा पसरा हुआ है तो वहीं ताज नगरी आगरा भी इससे अछूता नहीं है। आगरा के ट्रांसपोर्ट नगर और बालूगंज की सड़कों पर जहां लोगों को पैर रखने की जगह नहीं मिलती थी ओर सिर्फ चारों ओर ट्रक ओर बाइक नजर आती थीं, आज पूरी तरह खाली है।

आगरा ट्रांसपोर्ट नगर और बालूगंज का इलाका, जहां ट्रक और ऑटो मोबाइल का काम सबसे ज्यादा होता था, आज यहां की दुकानों में ताले लगे हुए हैं। आगरा के इन दोनों इलाकों में जहां ऐसी भीड़ होती थी कि लोगों के कंधे से कंधे टकराते थे, इस समय लॉकडाउन की ऐसी मार पड़ी है कि लोगों को घरों में कैद होना पड़ा है और सड़कें सूनी पड़ी हैं।

आगरा के सबसे मशहूर ट्रांसपोर्ट नगर से भारत के कोने-कोने में ट्रक जाया करते थे, मगर 11 दिनों से ट्रक जहां खड़े थे, आज भी वहीं खड़े हैं। ट्रक ड्राइवर भी यहीं फंसे पड़े हैं। आईएएनएस ने जब एक ट्रक ड्राइवर से बात की, तो उसने कहा, 22 तारीख के आए हुए हैं और अब कहीं जा नहीं पा रहा हूं। हम सड़क पर ईंटें रखकर, लकड़ियां जलाकर खाना बना रहे हैं। ट्रक में थोड़ा काम भी करवाना है, मगर मरम्मत की दुकान बंद है। बहुत परेशान हैं हम लोग।

एक दुकानदार ने बताया, आज एक इमरजेंसी गाड़ी को ठीक करने के लिए दुकान खोली है। काम बंद हो गया, रोजाना मेरे पास 20 ट्रक आते थे, अब खामोशी है। समझ नहीं आ रहा कि पैसा कहां से आएगा, दुकान का किराया कैसे निकलेगा।

आगरा के बालूगंज का इलाका, जहां दोपहिया गाड़ियों का मशहूर बाजार है, यहां भी दुकानें बंद पड़ी हैं। इससे मजदूरों को काफी परेशानी हो रही है। आगरा ट्रेडर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट राजेश सिंघल ने कहा, हमने पीएम मोदी के कहने से पहले ही दुकानें बंद करा दी थीं, ताकि कोरोना बीमारी को रोका जा सके। हम सभी दुकानदारों की हरसंभव मदद भी करेंगे और हम ये सुनिश्चित करेंगे कि यहां काम करने वाले किसी भी मजदूर का पैसा नहीं रोका जाएगा और न ही किसी दुकान के मालिक को किराए के लिए परेशान किया जाएगा। अभी हमारे सामने बहुत बड़ी चुनौती है, जिससे सभी को मिलकर लड़ना होगा।

Created On :   6 April 2020 5:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story