comScore

वायुसेना प्रमुख का पद संभालते ही बोले RKS भदौरिया-चीन-पाक पर हम पड़ेंगे भारी


हाईलाइट

  • एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने संभाला पदभार
  • एयरचीफ बी.एस धनोआ आज हुए रिटायर

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने आज (सोमवार) नए भारतीय वायुसेना प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया है। इस पद से आज ही सेवानिवृत हुए बीएस धनोआ की जगह उनका चयन किया गया है। सेवानिवृत होने से पहले बीएस धनोआ दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद हुए जवानों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। बता दें कि एयर मार्शल भदौरिया भी 30 सितंबर को रिटायर होने वाले थे, लेकिन अब वह वायुसेना प्रमुख पद पर नियुक्त किए गए हैं तो माना जा रहा है अगले दो साल तक वह इस पद पर रहेंगे। 

वायु सेना अध्यक्ष का पद संभालते ही एयर चीफ भदौरिया ने पाकिस्तान और चीन को चेतावनी दे डाली। उन्होंने कहा कि राफेल के कारण भारत चीन और पाकिस्तान पर भारी पड़ेगा। एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया राफेल लड़ाकू विमान खरीद टीम के चेयरमैन रहे हैं। वह अब तक 26 प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमानों को उड़ा चुके हैं।

बता दें की नए वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए गठित निगोशिएशन टीम का हिस्सा भी थे। राकेश कुमार सिंह भदौरिया भारतीय वायुसेना के सबसे बेहतरीन पायलटों में से एक हैं। इन्होंने अब तक राफेल सहित 28 से ज्यादा प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमानों को उड़ाया है। इनकी कुशल परिचालन क्षमता के कारण इन्हें साल 2002 में वायु सेना पदक, साल 2013 में अति विशिष्ट सेवा पदक और साल 2018 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया। एयर मार्शल भदौरिया विमान और सिस्टम परीक्षण प्रतिष्ठान में उड़ान परीक्षण स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर भी रह चुके हैं। इसी संस्थान ने भारत के पहले स्वदेशी लड़ाकू विमान एलसीए तेजस की प्राथमिक उड़ानों को आयोजित किया था। 

कमेंट करें
ThGZf