Lockdown: हवाई सफर 3 मई तक बंद, रद्द की जा रहीं पहले से बुक टिकट, रिफंड के लिए है ये स्कीम

All airline operations suspended till 3rd May flight services lockdown 2 Ticket Cancellation Refund Rules date
Lockdown: हवाई सफर 3 मई तक बंद, रद्द की जा रहीं पहले से बुक टिकट, रिफंड के लिए है ये स्कीम
Lockdown: हवाई सफर 3 मई तक बंद, रद्द की जा रहीं पहले से बुक टिकट, रिफंड के लिए है ये स्कीम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस के कारण देश में लागू लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की मंगलवार को घोषणा की। इसके बाद रेल और हवाई सफर को भी 3 मई तक सस्पेंड रखने की घोषणा कर दी गई। अब यात्री 3 मई तक न तो रेल से यात्रा कर सकेंगे और न ही प्लेन से। हालांकि जिन लोगों ने पहले से टिकट बुक कर ली थी उन्हें रिफंड की सुविधा भी दी जा रही है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा है कि घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें तीन मई तक जारी लॉकडाउन के दौरान पूरी तकह स्थगित रहेंगी।

डीजीसीए ने एक ट्वीट में कहा, सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमानन कंपनियां अपना संचालन तीन मई रात 11.59 बजे तक स्थगित रखेंगी। डीजीसीए ने इसके पहले सभी घरेलू मार्गों पर यात्री उड़ानों को 25 मार्च से 31 मार्च तक रोक दिया था। उसके बाद यह व्यवस्था 14 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिह पुरी ने ट्वीट किया है कि लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का उचित कारण है और सरकार उसके बाद ही घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों को वापस लेने पर विचार कर सकती है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, मैं उन लोगों की परेशानी समझ रहा हूं जिन्हें यात्रा करने की जरूरत है। मैं उन सभी से अनुरोध करता हूं कि हमें सहयोग करें।

3 मई तक बुक सभी टिकट रद्द
लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद अब एयरलाइन्स टिकट कैंसलेशन पर अलग-अलग स्कीम्स दे रही हैं। पैसा रिफंड करने के बजाय कई एयरलाइन्स यात्रियों को आगे किसी अन्य रूट का टिकट लेने का ऑफर दे रही हैं। विमानन कंपनियों ने कहा है कि, वे तीन मई तक बुक सभी टिकट रद्द कर रही हैं। सस्ती विमानन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी इंडिगो ने कहा, वह आरक्षित टिकटों को रद्द करने की प्रक्रिया में है। इंडिगो ने ट्वीट किया, आपके टिकट की धनराशि आपके पीएनआर में क्रेडिट शेल के रूप में सुरक्षित है, जिसे पांच-सात दिनों में आपके साथ साझा कर दिया जाएगा। वहीं स्पाइसजेट ने कहा, टिकट रद्द होने के बाद आपकी पूरी धनराशि एक क्रेडिट शेल में सुरक्षित रहेगी और उसका इस्तेमाल उसी यात्री द्वारा नया टिकट बुक करने और 28 फरवरी, 2021 तक यात्रा करने में किया जा सकता है।

लॉकडाउन: 3 मई तक नहीं चलेंगी यात्री ट्रेनें, जानिए कैसे मिलेगा कैंसल टिकट का रिफंड

Created On :   14 April 2020 11:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story