दैनिक भास्कर हिंदी: अमरनाथ बस हादसा : 17 तीर्थयात्रियों की मौत, केन्द्र सरकार देगी 2 लाख मुआवजा

July 27th, 2017

डिजिटल डेस्क,जम्मू। जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में अमरनाथ यात्रियों से भरी बस रविवार दोपहर जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से फिसलकर गहरे नाले में गिर गई, जिससे 17 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 31 श्रद्धालु घायल हो गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीर्थयात्रियों की मौत होने पर दुख प्रकट किया है और मृतकों के परिजनों के लिए दो लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों के लिए 50,000 रुपए की सहायता राशि की घोषणा की है।

अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना में मारे गए श्रद्धालु उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, असम, हरियाणा और मध्य प्रदेश के रहने वाले थे। घायलों में 16 की हालत नाजुक है। बेहतर इलाज के लिए 21 घायलों को हवाई मार्ग से जम्मू ले जाया जा रहा है, जबकि 10 अन्य को श्रीनगर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रामबन के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहन लाल ने बताया कि तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस रविवार को रामबन के नचलाना इलाके में सड़क से फिसलकर नाले में गिर गई।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर सड़क परिवहन निगम जेकेएसआरटीसी की यह बस 3,603 तीर्थयात्रियों को जम्मू से बालटाल और पहलगाम के आधार शिविरों तक ले जा रही बसों के काफिले में शामिल थी। ये दोनों शिविर दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर के रास्ते में हैं। अधिकारियों के मुताबिक स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस, सेना और सीआरपीएफ ने बचाव अभियान चलाकर शवों और घायल लोगों को नाले से बाहर निकाला गया। जेकेएसआरटीसी ने सड़क दुर्घटना की जांच कराने का आदेश दिया है।

रक्षा मंत्री अरूण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने लोगों की मौत होने पर शोक प्रकट किया है। अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्री सिंह ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा और मुख्यमंत्री मुफ्ती से बात की और हालात का जायजा लिया है। गौरतलब है कि इस साल अमरनाथ यात्रा को प्रभावित करने वाली यह दूसरी घटना है। इससे पहले 10 जुलाई को आतंकवादियों ने एक बस पर हमला किया था जिसमें आठ तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी।