comScore

Cyclone Amphan Tracking: अम्फान तूफान ने पकड़ी रफ्तार, बंगाल में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू, सिक्किम और मेघालय के लिए भी अलर्ट जारी

Cyclone Amphan Tracking: अम्फान तूफान ने पकड़ी रफ्तार, बंगाल में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू, सिक्किम और मेघालय के लिए भी अलर्ट जारी

हाईलाइट

  • सुपर साइक्लोन में बदला चक्रवाती तूफान अम्फान
  • बंगाल-ओडिशा के साथ कई तटीय राज्यों में अलर्ट
  • तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान अम्फान सुपर साइक्लोन (Super Cyclone) में बदल चुका है। तूफान पश्चिम बंगाल और ओडिशा की ओर तेजी से बढ़ रहा है। जानकारी अनुसार बंगाल में तेज हवा के साथ बंगाल में बारिश शुरू हो गई है। 21 सालों के बाद कोई सुपर साइक्लोन भारत के तटीय इलाके से टकराने जा रहा है। इसे देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (NDRF) की 41 टीमों को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तैनात किया गया है। एनडीआरएफ तट से लोगों को हटाने के काम में जुट गई हैं।

मौसम विभाग कि अनुसार उफान पर पहुंचकर सुपर साइक्लोन तबाही मचा सकता है। पश्चिम बंगाल के दीघा में मंगलवार शाम से तेज हवाएं चलने लगी हैं। साथ ही बारिश भी शुरू हो गई है। बुधवार को इसी इलाके में अम्फान तूफान के आने का अनुमान है। बंगाल में अम्फान के चलते बुधवार को भूस्खलन की आशंका भी जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार दोपहर बाद यह तूफान बंगाल और बांग्लादेश के बीच सुंदरबन के पास तट से 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा। इस दौरान तटीय क्षेत्रों में 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ ही सिक्किम और मेघालय के लिए भी अलर्ट जारी किया है।

शाह ने बंगाल, ओडिशा के मुख्यमंत्रियों से की बात, मदद का आश्वासन
साइक्लोन के खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी एक्टिव हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मुख्यमंत्रियों के साथ टेलीफोन पर चक्रवात अम्फान को लेकर अलग-अलग बातचीत की। गृह मंत्री शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ चर्चा की। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, शाह ने मुख्यमंत्रियों से बात करते हुए दोनों राज्यों में इस बाबत तैयारियों का जायजा लिया और सभी प्रकार से केंद्रीय सहायता प्रदान करने का आश्वासन भी दिया। केंद्रीय गृह मंत्री ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सभी अपेक्षित मदद की पेशकश की। इसके बाद शाह ने ओडिशा में तैयारियों की समीक्षा करने के बाद दोहराया कि केंद्र सरकार राज्य को हर प्रकार से समर्थन देने के लिए तैयार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटों के लिए एक ताजा चक्रवात अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है कि एक अत्यंत भयंकर चक्रवाती तूफान अम्फान बंगाल की दक्षिण और मध्य खाड़ी से सटे मध्य भागों पर है, जो 20 मई को सुंदरवन के करीब बांग्लादेश में दीघा और हटिया के बीच टकराएगा।

NDRF की कुल 41 टीमें को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तैनात
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल के प्रमुख एसएन प्रधान ने कहा कि NDRF की कुल 41 टीमों को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तैनात किया गया है। ये टीम जागरूकता फैलाने और जानकारियां पहुंचाने के साथ लोगों को बाहर निकालने का काम कर रही हैं। बंगाल में दो टीम बैकअप में हैं। उन्होंने कहा कि हम इस समय दोहरी चुनौती का सामना कर रहे हैं। प्रधान ने कहा कि हमने अतिरिक्त बैकअप रखा है। एनडीआरएफ की छह बटालियन (11, 9, 1, 10, 4, 5) को इसमें शामिल की हैं। इसमें से 11वीं बटालियन वाराणसी में है, 9वीं पटना में, 1 गुवाहाटी में, 10वीं विजयवाड़ा में, चौथी अरक्कोनम में और 5वीं पुणे में है। उनके पास मिलिट्री एयरपोर्ट है और उन्हें तुरंत लाया जा सकता है। हर बटालियन में चार टीम हैं, ऐसे में हमारे पास 24 अतिरिक्त टीम हैं। 

ओडिशा के तटीय जिलों में हाई अलर्ट 
तूफान के भीषण रूप के मद्देनजर मौसम विभाग ने पूर्वी तटों के राज्य- तमिलनाडु और पुडुचेरी से लेकर ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम और आस-पास के तटीय इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ओडिशा के तटीय जिले हाई अलर्ट पर हैं।

अम्फान अपने केंद्र में 220 से 230 किमी. प्रति घंटे की गति से घूम रहा
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया, बंगाल की खाड़ी में बने ताकतवर चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय जिलों में व्यापक नुकसान हो सकता है। महापात्रा ने कहा, 700 किलोमीटर तक फैले और लगभग 15 किमी. ऊंचाई वाला चक्रवात अम्फान अपने केंद्र में 220 से 230 किमी. प्रति घंटे की गति से घूम रहा है। यह सात किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है और यह ओडिशा के पारादीप से 730 किमी. दक्षिण में, पश्चिम बंगाल के दीघा से 890 किमी. दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और बांग्लादेश के खेपुरा से 1,010 किमी. दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है।

बंगाल और ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट
सुपर साइक्लोन के 20 मई को सुंदरबन के करीब दीघा द्वीप और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच टकराने की आशंका है। मौसम विभाग ने तटीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जहां इससे व्यापक नुकसान होने की आशंका है।

कमेंट करें
czsVY