अमित शाह पाक के हिन्दू शरणार्थियों से मिले, नागरिकता देने का भरोसा दिलाया

Amit Shah meets Pak Hindu refugees, assures citizenship
अमित शाह पाक के हिन्दू शरणार्थियों से मिले, नागरिकता देने का भरोसा दिलाया
अमित शाह पाक के हिन्दू शरणार्थियों से मिले, नागरिकता देने का भरोसा दिलाया
हाईलाइट
  • अमित शाह पाक के हिन्दू शरणार्थियों से मिले
  • नागरिकता देने का भरोसा दिलाया

नई दिल्ली, 5 जुलाई (आईएएनएस)। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पाकिस्तान से आए हिन्दू शरणार्थियों से मुलाकात की और उन्हें भरोसा दिलाया कि उन्हें लंबे समय के लिए वीजा प्रदान किए जाएंगे ताकि वह इस देश में बस सकें और कानून के मुताबिक इन्हें नागरिकता देने के केसों में तेजी लाई जायेगी।

गृहमंत्री ने यह भरोसा पाकिस्तान के हिन्दुओं को दिलाया जिन्होंने दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा की अगुवाई में शनिवार को अमित शाह से मुलाकात की थी। सिरसा ने अपील कर कहा कि जो परिवार टूरिस्ट/श्रद्धालु/विजिटर वीजा पर भारत आये हैं और भारत में बसना चाहते हैं उन्हें नागरिकता दी जाए।

सिरसा ने केन्द्रीय गृहमंत्री को बताया कि तकरीबन 750 हिन्दू मजनू का टीला गुरुद्वारा साहिब के उत्तर में यमुना के किनारे टैंटों में रह रहे हैं। ये लोग पड़ोसी मुल्क से भाग कर यहां आये हैं और यहां शरण चाहते हैं जबकि कई अन्य नई दिल्ली के बाहरी रोहिणी सेक्टर 9 और 11, आदर्श नगर व सिगनेचर ब्रिज के नजदीक बसे हुए हैं।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी हिन्दू विजिटर/टूरिस्ट/श्रद्धालु वीजा पर आये हैं पर इनमें से कुछ पाकिस्तान में असुरक्षित महसूस करते हैं इन्हें भारतीय नागरिकता मिलने की आशा है।

सिरसा ने बताया कि केन्द्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह ने प्रतिनिधि मंडल को भरोसा दिलाया कि सभी हिन्दू शरणार्थियों को देश की नागरिकता प्रदान की जायेगी ओर परिवार के मुख्य को एक सर्टीफिकेट दिया जायेगा जो पूरे परिवार के लिए मान्य/वैध होगा।

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने केन्द्रीय गृह मंत्री से पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों द्वारा महसूस की जा रही असुरक्षा की भावना पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अन्य अल्पसंख्यकों की तरह यह भी अपने पारिवारिक सदस्यों खास तौर पर नौजवान बेटियों की सुरक्षा और मान प्रतिष्ठा के प्रति चिंतित हैं। उन्होंने बताया कि यह भी खतरा था कि इन लड़कियों को अगवा कर जबरन मुसलमान बना कर मुस्लिम लड़कों से विवाह करवा दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि यह सही समय है जब देश ने नागरिकता संशोधन एक्ट बनाया है ताकि पाकिस्तान, अफगानिस्तान व बांगलादेश के शरणार्थियों को भारतीय नागरिता दी जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार को नियमों में और सुधार कर समय सीमा समाप्त कर देनी चाहिए ताकि और भी परिवार भविष्य में यहां आ कर बस सकें।

Created On :   5 July 2020 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story