दैनिक भास्कर हिंदी: CBI चीफ का ऐलान आज, दौड़ में शामिल IPS जावेद, रजनी कांत और देसवाल

February 2nd, 2019

हाईलाइट

  • नए सीबीआई चीफ का ऐलान आज
  • आईपीएस अधिकारी जावेद अहमद, रजनी कांत मिश्रा और एसएस देसवाल का नाम दौड़ में शामिल
  • शुक्रवार को चयन समिति की बैठक तीन नामों पर हुई चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज सीबीआई के नए बॉस का एलान हो सकता है। इस पद के लिए तीन नाम चुने गए हैं। इनमें से एक नाम की घोषणा आज की जा सकती है। सीबीआई के निदेशक को चुनने के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति की बैठक हुई थी। जानकारी के मुताबिक चयन समिति की दूसरी बैठक में ऐसे अधिकारियों के नामों पर चर्चा की गई है। जिन्हें सीबीआई निदेशक पद पर नियुक्ति के योग्य माना गया है। 

हालांकि इन नामों पर समिति के सदस्य कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने ऐतराज जताया। बता दें कि नए चीफ के लिए वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी जावेद अहमद, रजनी कांत मिश्रा और एसएस देसवाल का नाम दौड़ में सबसे आगे है।शिवानंद झा का भी नाम इस पद के लिए आ रहा है। 

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह अंतरिम सीबीआई निदेशक की नियुक्ति के खिलाफ नहीं है, लेकिन केन्द्र को जल्द ही सीबीआई के नियमित निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए। कोर्ट ने कहा कि सीबीआई निदेशक का पद संवेदनशील है और लंबे समय तक इस पद पर अंतरिम निदेशक को रखना अच्छी बात नहीं है। कोर्ट ने पूछा है कि अभी तक इस पद पर नियुक्ति क्यों नहीं की गयी।

बता दें कि पूर्व सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को हटाए जाने के बाद से सीबीआई प्रमुख का पद 10 जनवरी से ही खाली है। भ्रष्टाचार के आरोपों पर गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना के साथ वर्मा का टकराव हुआ था। वर्मा और अस्थाना दोनों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। वर्मा के हटाए जाने के बाद से एम. नागेश्वर राव अंतरिम सीबीआई प्रमुख के तौर पर काम कर रहे हैं। 

खबरें और भी हैं...