सीमावर्ती इलाकों के विकास में अहम भूमिका निभा रहा सेना का ऑपरेशन सद्भावना

Armys Operation Sadbhavna playing an important role in the development of border areas
सीमावर्ती इलाकों के विकास में अहम भूमिका निभा रहा सेना का ऑपरेशन सद्भावना
जम्मू-कश्मीर सीमावर्ती इलाकों के विकास में अहम भूमिका निभा रहा सेना का ऑपरेशन सद्भावना
हाईलाइट
  • विद्रोह और उग्रवाद

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। भारतीय सेना ने वर्ष 1998 में जम्मू-कश्मीर में दुश्मनों का सफाया करने के लिए ऑपरेशन रक्षक और ऐसे कई अन्य ऑपरेशन शुरू किए। लेकिन जम्मू-कश्मीर में सेना का ऑपरेशन सद्भावना लोगों के कल्याण के लिए है। यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों और नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास के क्षेत्रों में लोगों की मदद करने के लिए है जहां विद्रोह और उग्रवाद के कारण जीवन और संपत्ति को नष्ट कर दिया गया है।

ऑपरेशन सद्भावना के तहत नियंत्रण रेखा के पास राजौरी, पुंछ, कर्ण, उरी, तिंगदार, किरण, नौशेरा, सुंदरबनी, अखनूर आदि क्षेत्रों में शामिल हैं। इसने लोगों के घावों को भरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सेना उन इलाकों में पहुंच चुकी है जहां आज तक कोई राजनेता या प्रशासन का आदमी नहीं पहुंच पाया है।

पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास स्थानीय लोगों के अनुसार ऑपरेशन सद्भावना बच्चों की शिक्षा, चिकित्सा सुविधाओं, समय-समय पर चिकित्सा शिविर आयोजित करने, जागरूकता कार्यक्रम चलाने, महिलाओं के लिए सिलाई कढ़ाई कार्यक्रम, वेल्डिंग सहित युवाओं के लिए विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध करा रही है।

करमारा निवासी नूर आलम ने कहा, एलओसी के पास रहने वाले हर व्यक्ति के मन में भारतीय सेना के प्रति अपार सम्मान है क्योंकि सीमावर्ती निवासियों की एकमात्र आशा और समर्थन सेना है। अगर कोई शाम को बीमार हो जाता है, तो वे पास में जाते हैं। दवा या मलहम के लिए आर्मी कैंप और अगर मरीज को अस्पताल ले जाने की जरूरत पड़ती है तो सेना गाड़ी का इंतजाम भी कर देती है।

सुंदरबनी के सीमावर्ती निवासी शिव सिंह ने कहा, हमारे क्षेत्र में सेना ने युवाओं को रोजगार देने में अहम भूमिका निभाई है. सेना रोजाना एक से तीन महीने तक प्रोफेशनल कोर्स करा रही है, जिसके बाद युवाओं को रोजगार मिल रहा है। मुफ्त ड्राइविंग कक्षाएं भी संचालित की जा रही हैं, जिससे कई युवा ड्राइविंग टेस्ट पास कर सकते हैं और लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं सेना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी जनता तक पहुंचाने का काम भी कर रही है। कोविड -19 महामारी के दौरान, सेना ने कोरोनावायरस के बारे में जागरूकता फैलाई और स्थानीय निवासियों को आवश्यक चिकित्सा उपकरण वितरित किए।

सेना खेलों को बढ़ावा देने, स्थानीय और पारंपरिक मेलों आदि के आयोजन में भी अग्रणी भूमिका निभाती है। आपसी भाईचारे को बढ़ावा देने और क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए सम्मानित नागरिकों के साथ नियमित बैठकें करना भी सामान्य है। ईद मिलन और रमजान के रूप में इफ्तार पार्टियों का आयोजन भी सेना के ऑपरेशन सद्भावना का हिस्सा है।

जम्मू स्थित रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने कहा, सेना इस ऑपरेशन के तहत देश की सीमाओं की रक्षा करने के साथ-साथ सीमावर्ती निवासियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने की कोशिश कर रही है। पुंछ, राजौरी, डोडा, रियासी, रामबन, किश्तवाड़, बारामूला और कुपवाड़ा में हर दिन कोई न कोई महत्वपूर्ण गतिविधि आयोजित की जाती है और यह हमारे लिए संतोष की बात है। हम लोगों का विश्वास जीतने में शत-प्रतिशत सफल रहे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story