अनुच्छेद 370: देश में एक राज्य घटा, जम्मू-कश्मीर के हिस्से में 20 जिले

Article 370: Jammu Kashmir District, Kashmir, Ladakh to be union territories
अनुच्छेद 370: देश में एक राज्य घटा, जम्मू-कश्मीर के हिस्से में 20 जिले
अनुच्छेद 370: देश में एक राज्य घटा, जम्मू-कश्मीर के हिस्से में 20 जिले
हाईलाइट
  • जम्मू-कश्मीर में पहले कुल 22 जिले थे
  • अब दो जिले लद्दाख में होंगे
  • लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। इसके लिए गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में सोमवार को संकल्प पेश किया। सरकार के इस फैसले से घाटी का नक्शा भी बदल गया है। जम्मू-कश्मीर में पहले कुल 22 जिले थे, अब इनमें से दो जिले लद्दाख में होंगे। वहीं अभी तक देश में 29 राज्‍य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं, लेकिन मोदी सरकार के नए फैसले के बाद देश में राज्‍यों की संख्‍या घटकर 28 रह जाएगी और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्‍या बढ़कर 9 हो जाएगी।

सरकार के नए आदेश के मुताबिक, अब जम्मू-कश्मीर में 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे। सिर्फ एक खंड प्रभावी रहेगा। दूसरा सबसे अहम फैसला यह है कि जम्मू-कश्मीर अब राज्य नहीं होगा। इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में बांट दिया गया है। आपको बता दें कि, जम्मू-कश्मीर राज्य में अब तक 22 जिले थे। दो केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में 20 और लद्दाख में 2 जिले होंगे। क्षेत्रफल के हिसाब से लेह भारत का सबसे बड़ा जिला है। यह 45,110 वर्ग किलोमीटर में फैला है।

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर राज्य में अनंतनाग, बांदीपोरा, बारामूला, बड़गाम, डोडा, गांदरबल, जम्मू, कठुआ, किश्तवाड़, कुलगाम, पुंछ, कुपवाड़ा, पुलवामा, रामबन, रसाई, राजौरी, सांबा, शोपियां, श्रीनगर, उधमपुर जिले होंगे। जबकि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लेह और करगिल जिले होंगे। अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किया। शाह ने लद्दाख के लिये केंद्र शासित प्रदेश के गठन की घोषणा की। इस तरह से देश में केंद्र शासित राज्यों की संख्या 7 से बढ़कर 9 हो गई है। पहले ये थे केंद्र शासित प्रदेश...

1. दिल्ली
2. अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
3. चंडीगढ़
4. दादरा और नगर हवेली
5. दमन और दीव
6. लक्षद्वीप
7. पुदुचेरी

Created On :   5 Aug 2019 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story