दैनिक भास्कर हिंदी: PWD घोटाले में CM अरविंद केजरीवाल का रिश्‍तेदार विनय बंसल गिरफ्तार

May 10th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  दिल्ली एंटी करप्‍शन ब्‍यूरो (ACB) ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के रिश्तेदार को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि एसीबी ने केजरीवाल के साढू के बेटे विनय बंसल को गिरफ़्तार किया है। बता दें कि केजरीवाल के साढू सुरेंद्र बंसल पर पीडब्ल्यूडी में फर्जीवाड़े का आरोप लगा था। सुरेंद्र बंसल की बीते साल मौत हो चुकी है। आरोप है कि केजरीवाल के साढू की कंपनी ने रोड और सीवर के ठेकों में अनियमितता की और फर्जी बिल लगाकर सरकार को 10 करोड़ का चूना लगाया था। इस मामले में एसीबी ने तीन एआईआर दर्ज की थीं। 

 

 

बंसल के घर हुई थी छापेमारी

दिल्ली की एंटी करप्शन ब्रांच ने बीते साल मई महीने में केजरीवाल के साढू सुरेंद्र बंसल के घर छापा मारा था। यह कार्रवाई पीडब्लूडी घोटाले की जांच के सिलसिले में की गई थी।सुरेंद्र बंसल के अलावा इस मामले से जुड़े दो अन्य व्यक्तियों के घर भी एसीबी की टीम गई थी।  

 

छह इंजीनियरों से हो चुकी पूछताछ 
   
एसीबी की यह कार्रवाई 9 मई को लोक निर्माण विभाग घोटाले में बंसल व वरिष्ठ पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के खिलाफ तीन मामले दर्ज किए जाने के बाद की गई। जांच एजेंसी ने पीडब्ल्यूडी के छह इंजीनियरों से 13 मई को पूछताछ की थी। बंसल व पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के खिलाफ तीन रिपोर्ट यह पाए जाने के बाद दर्ज की गईं कि अलग-अलग कामों के लिए कई बिलों को अलग-अलग कंपनियों द्वारा मंजूरी दी गई थी।
 

सुरेंद्र बंसल एक ड्रेन परियोजना व फुटपाथ के सुधार कार्य से जुड़े थे, इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर शनि मंदिर से लेकर बकोली गांव के नाला संख्या-6 तक के सुधार का काम शामिल था। इससे पहले 18 मई को एसीबी ने कहा था कि उसने बंसल से जुड़ी पीडब्ल्यूडी परियोजना के निरीक्षण का आदेश दिया है। बता दें कि गैर सरकारी संगठन रोड एंटी करप्‍शन आर्गनाइजेशन के संयोजक राहुल शर्मा ने मुख्‍यमंत्री केजरीवाल पर आरोप लगाते हुए शिकायत की थी कि उन्होंने अपने रिश्तेदार बंसल को फायदा पहुंचाने के लिए 10 करोड़ रुपये के कथित जाली बिलों को मंजूरी दिया था। जिसके बाद इस कथित घोटाले की जांच शुरू हुई थी।

 

.