सुपुर्द-ए-खाक हुआ अतीक अहमद और अशरफ अहमद का शव और उनका गुमान, प्रयागराज के कसारी मसारी कब्रिस्तान में दफनाया गया, नहीं पहुंची शाइस्ता परवीन, 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में तीनों शूटर

Atiq ahmed and Ashraf Ahmed murder live updates
सुपुर्द-ए-खाक हुआ अतीक अहमद और अशरफ अहमद का शव और उनका गुमान, प्रयागराज के कसारी मसारी कब्रिस्तान में दफनाया गया, नहीं पहुंची शाइस्ता परवीन, 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में तीनों शूटर
अतीक अहमद हत्याकांड सुपुर्द-ए-खाक हुआ अतीक अहमद और अशरफ अहमद का शव और उनका गुमान, प्रयागराज के कसारी मसारी कब्रिस्तान में दफनाया गया, नहीं पहुंची शाइस्ता परवीन, 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में तीनों शूटर

डिजिटेल डेस्क प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शनिवार देर रात मेडिकल के लिए ले जाते समय गैंगस्टर अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्याकांड को तीन युवकों ने अंजाम दिया था। घटना के अंजाम देने वाले तीनों युवकों का नाम लवलेश, सनी और अरूण मौर्य है। ये तीनों युवक घटनास्थल पर रिपोर्टर बनकर माइक और कैमरा लिए खड़े हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीनों आरोपियों में से एक लवलेश यूपी के बांदा जिले का रहने वाला है। इस मामले में लवलेश के पिता ने आज तक से बातचीत करते हुए बताया कि, उससे हमारा कोई लेना देना नहीं है, 5-6 दिन पहले वो बांदा आया था।

आरोपी के पिता ने कहा कि, पहले भी लवलेश जेल जा चुका है। हमें टीवी देखकर पता चला कि उसने अतीक पर गोली चलाई है। बता दें कि, इस पूरे घटनाक्रम पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर दो घंटे में उच्च अधिकारियों से रिपोर्ट ले रहें हैं। इसके अलावा सीएम योगी के आवास पर सुरक्षा बढ़ा दी गई हैं। वहीं आज ही अतीक-अशरफ की शव को प्रयागराज स्थित कसारी मसारी कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। जिसके लिए कब्र खोदने का काम शुरू हो गया है।  जिस पिस्टल से हमला अतीक और अशरफ पर किया गया वो मेड इन तुर्कीये है, जिसका नाम जिगाना है इसकी मौजूदा समय में कीमत करीब 6 से 7 लाख बताई जा रही है। माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या करने वाले तीनों शूटर अरुण मौर्य, सन्नी सिंह और लवलेश तिवारी को प्रयागराज की अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। घटना के मद्देनजर पूरे उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर दो घंटे में मामले का जायजा ले रहे हैं।

अतीक का आंतक हुआ अतीत

उमेश पाल हत्याकांड के मुख्य आरोपी अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ को रविवार को प्रयागराज के कसारी मसारी कब्रिस्तान में दफना दिया गया। दोनों माफिया डॉन अब सुपुर्द ए खाक हो चुके हैं। दोनों के जनाजे में अतीक अहमद के दोनों नाबालिग बेटा अहजान और अबान उसे अंतिम विदाई दी। इसके अलावा अशरफ की दोनों बेटियां भी कब्रिस्तान पहुंचे थीं। साथ ही अतीक और अशरफ के कई रिश्तेदार भी कब्रिस्तान आए थे।इसी के साथ अब अतीक का आंतक भी दफन हो चुका है। अब प्रदेश में अतीक का आंतक अतीत हो चुका है। प्रदेश में अपने भय से वर्चस्व बनाने वाले अतीक से प्रदेश की जनता को अब आखिरकार राहत मिल गई है। 

अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन के कब्रिस्तान पहुंचने की खबर थी लेकिन वह वहां पर नहीं पहुंची थीं। उमेश पाल हत्याकांड के खिलाफ शाइस्ता परवीन पर भी आरोप है। अतीक की पत्नी पर भी पुलिस 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किए हुए हैं। 

सुपुर्द-ए-खाकअतीक और अशरफ

माफिया से राजनेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ के शव को कसारी मसारी कब्रिस्तान में दफनाया गया।

शवों को दफनाने की तैयारी

गैंगस्टर अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ के शव को कसारी मसारी कब्रिस्तान में थोड़ी देर दफनाया जाएगा।

 

अतीक और अशरफ की पोस्टमार्टम रिपोर्ट

अतीक अहमद और अशरफ की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई है। अतीक अहमद को गोलीबारी में 8 गोलियां लगी थीं तो वहीं अशरफ के शरीर में 5 गोलियां लगी थीं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया है कि शूटआउट के दौरान अतीक अहमद के शरीर में कुल 8 गोलियां लगी हैं। इनमें से सिर, गर्दन, छाती और कमर में एक एक गोली लगी। अशरफ को एक गोली गले में, एक बीच पीठ में, एक कलाई में, एक पेट में और एक गोली कमर में लगी। तीन गोलियां अशरफ के शरीर के अंदर तो वही दो गोलियां शरीर के आर-पार हो गई। 

कुछ देर में शवों को दफनाया जाएगा

अतीक और अशरफ को सुपुर्द-ए-खाक करने के दौरान अतीक अहमद के दोनों नाबालिग बेटे अहजान और अबान वहां मौजूद हैं। पुलिस सुधार गृह से अतीक के दोनों बेटे को लेकर कसारी मसारी कब्रिस्तान में पहुंचे हैं। इसके अलावा अशरफ की दोनों बेटियां भी कब्रिस्तान पहुंचे है। साथ ही अतीक और अशरफ के कई रिश्तेदार भी कब्रिस्तान आए हैं। बता दें कि, कब्रिस्तान के बाहर भारी भीड़ जमा हो गई है। जनाजे की नमाज में अतीक और अशरफ करीबी लोग मौजूद है। कब्रिस्तान के बाहर भारी सुरक्षा बल मौजूद है। बुर्के में आई महिलाओं पर पुलिस नजर बनाए हुए हैं।

शवों को दफनाने की तैयारी

गैंगस्टर अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ के शव को कसारी मसारी कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा। कड़ी सुरक्षा के बीच उनके शवों को कब्रिस्तान लाया गया। कब्रिस्तान में मीडिया को जाने से माना कर दिया गया है। वे दूर से तस्वीर ले सकते हैं। 

अतीक और अशरफ के शवों का हुआ पोस्टमार्टम

अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ का शव का पोस्टमार्टम पूरा हो गया है और दोनों के शवों को उसके रिश्तेदारों के सौंप दिया गया है।

14 दिन की न्यायिक हिरासत में तीनों शूटर

माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या करने वाले तीनों शूटर अरुण मौर्य, सन्नी सिंह और लवलेश तिवारी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

अदालत में पेश हुए तीनों आरोपी

माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या करने वाले तीनों शूटर अरुण मौर्य, सन्नी सिंह और लवलेश तिवारी को प्रयागराज की अदालत में पेश किया गया। फिलहाल तीनों आरोपी से पूछताछ की  जा रही है। 

आरोपी सनी का भाई ने किया खुलासा

आरोपी सनी सिंह के भाई से आजतक ने बातचीत किया है। जिसमें उसके भाई ने बताया कि, हम तीन भाई थे जिनमें से एक की मौत पहले ही हो चुकी है लेकिन सनी बचपन से ही उलटे सीधे काम करता था इसका रवैया ठीक नहीं था। आरोपी के भाई ने कहा, वह बचपन में ही घर छोड़ कर भाग गया था। बता दें कि, अब तक जितनी खबरें आई हैं उसमें तीनों आरोपियों के परिजन इनसे अपना पीछा छुड़ाते हुए नजर आ रहे हैं। अतीक और अशरफ की हत्या करने का प्लान प्रयागराज के एक होटल में तीनों ने की थी। इस बात का पता चलते ही प्रयागराज पुलिस ने होटल में छानबीन करने पहुंच गई है। जानकारी की मानें तो, तीनों आरोपी दो दिनों तक होटल में ठहरे थे। अब अतीक मामले में तीनों आरोपियों से पूछताछ चल रही है आखिर उन्होंने इस प्रकार की घटना को क्यों अंजाम दिया। खबर है कि, तीनों आरोपियों के बयान में विरोधाभास है जिसकी वजह से पुलिस को सख्ती होना पड़ रहा है ताकि सच्चाई को बाहर निकाला जा सके।

दर्ज हुई एफआईआर

अतीक और अशरफ की हत्या करने वाले तीनों आरोपियों पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है। इन तीनों पर आर्म्स एक्ट 3,7,25 और 27 के अलावा 302 व 307 के तहत मुकदमा दर्ज कर ली गई है। एफआईआर की रिपोर्ट के मुताबिक, ये तीनों आरोपी बहुत बड़ा गुंडा बनना चाहते थे ताकि लोगों में इनके नाम से खौफ हो सके। 

अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद की हत्या की घटना का ताजा वीडियो सामने आया है। वीडियो में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि तीन युवक अतीक और उसके भाई के पास बिल्कुल करीब आकर दनादन गोलियां बरसाना शुरू कर देते हैं। जिसके बाद मौके पर अतीक अहमद और उसके भाई की मौत हो गई। घटना के वक्त अतीक के पास कई पुलिस और मीडियाकर्मी मौजूद थे। लेकिन गोली की आवाज से वहां पर अफरा-तफरी का माहौल मच गई।

हालांकि, घटना के तुरंत बाद पुलिस ने हत्याकांड को अंजाम देने वाले तीनो युवकों को गिरफ्तार कर लिया। जांच जारी है। पूछताछ की जा रही है। झांसी में एक एनकाउंटर में उनके बेटे असद अहमद के मारे जाने के ठीक दो दिन बाद अतीक अहमद को गोली मार दी गई है। वे उमेश पाल हत्याकांड में वांटेड थे। बता दें कि, घटनास्थल पर यूपी एसटीएफ, पीएसी सहित आरएएफ की टीम पहुंच गई है। 

यूपी की राजधानी में पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

लखनऊ के हुसैनाबाद में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला। प्रयागराज में अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के बाद संवेदनशील इलाकों में पुलिस गश्त कर रही है। प्रदेश के सभी जिलों में धारा-144 लागू की गई है।

यूपी में हाई अलर्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज की घटना का संज्ञान लिया। मुख्यमंत्री ने तुरंत उच्च स्तरीय बैठक बुलाई और पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने मामले में तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग (न्यायिक जांच आयोग) के गठन के भी निर्देश दिए।

सीएम योगी ने जांच कमेटी का गठन किया

प्रयागराज में धारा 144 लागू कर दिया गया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जांच कमेटी का गठन किया है और तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग इस मामले की जांच करने वाले हैं। सीएम के निर्देश के बाद गृह सचिव और DGP विशेष विमान से प्रयागराज जा रहे हैं। 

यूपी के सभी जिलों में धारा 144 लागू

बता दें कि, इस वक्त सबसे बड़ी खबर है कि पूरे उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। साथ ही सभी जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। 

प्रयागराज में 17 पुलिसकर्मियों को किया सस्पेंड 

इस हत्याकांड के बाद उन सभी 17 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है, जो अतीक और अशरफ की सुरक्षा में मौजूद थे। इस बीच लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास और 5 कालिदास मार्ग की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही कानपुर में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सभी थाना प्रभारियों को उनके क्षेत्र में जाने को कहा गया।

मुख्यमंत्री आवास पर चल रही हाइप्रोफाइल मीटिंग

अतीक अहमद हत्याकांड के बाद यूपी पुलिस सक्रिय हो गई है। मुख्यमंत्री आवास पर हो रही बैठक में डीजीपी और एडीजी भी मौजूद है।

प्रयागराज में हाई अलर्ट घोषित

SWAT टीमें घटनास्थल पर पहुंची, साथ ही PAC, RAF टीमों की तैनाती भी शुरू कर दी गई है। हत्याकांड के बाद दोनों भाइयों के शव भी अस्पताल पहुंच गए हैं। 

खड़गे ने उठाए सवाल

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, "समाज में किसी को डराने व धमकाने के लिए जो भी हमारी न्याय प्रणाली में राजनैतिक उद्देश्य से दखलअंदाजी करता है,अपराधी के साथ वो भी दंड का भागीदार है। किसी भी मुजरिम को सख्त से सख्त से सजा मिले, इसके लिए अदालतें हैं। क़ानून व्यवस्था से खिलवाड़ करना केवल अराजकता को जन्म देता है।"

कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो- प्रियंका गांधी वाड्रा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की बात कही हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "जो भी ऐसा करता है, या ऐसे करने वालों को सरंक्षण देता है, उसे भी जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए और उस पर भी सख्ती से कानून लागू होना चाहिए। देश में न्याय व्यवस्था और कानून के राज का इकबाल बुलंद हो, यही हम सबकी कोशिश होनी चाहिए।"

असदुद्दीन ओवैसी ने उठाए सवाल

अब इस मामले में AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा अतीक़ और उनके भाई पुलिस की हिरासत में थे। उन पर हथकड़ियाँ लगी हुई थीं। JSR के नारे भी लगाये गए। दोनों की हत्या योगी के क़ानून व्यवस्था की नाकामी है। एनकाउंटर राज का जश्न मनाने वाले भी इस हत्या के ज़िम्मेदार हैं।

पुलिस ने दिया बयान

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का बयान

घटना पर समाज पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा कि उप्र में अपराध की पराकाष्ठा हो गयी है और अपराधियों के हौसले बुलंद है। जब पुलिस के सुरक्षा घेरे के बीच सरेआम गोलीबारी करके किसीकी हत्या की जा सकती है तो आम जनता की सुरक्षा का क्या। इससे जनता के बीच भय का वातावरण बन रहा है, ऐसा लगता है कुछ लोग जानबूझकर ऐसा वातावरण बना रहे हैं।

मायावती की पहली प्रतिक्रिया

यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने अतीक अहमद की हत्या पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी हैं। उन्होंने कहा है कि, उत्तर प्रदेश एनकाउंटर स्टेट बन कर रह गया है। इस पूरे मामले पर सुप्रीम कोर्ट स्वत: संज्ञान ले। मायावती ने आगे कहा, यूपी में कानून व्यवस्था पूरी तरह खत्म हो गई है।

सीएम गहलोत ने उठाए सवाल

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने इस पूरे मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ने कहा, यूपी में जो कुछ हो रहा है वो सब देश देख रहा है। अगर कानून व्यवस्था नहीं होगा तो किसी के साथ भी हो सकता है।

 

Created On :   15 April 2023 5:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story