केदार घाटी के कुबेर ग्लेशियर के पास हिमस्खलन से यात्रा मार्ग अवरुद्ध

Avalanche blocks travel route near Kuber Glacier in Kedar Valley
केदार घाटी के कुबेर ग्लेशियर के पास हिमस्खलन से यात्रा मार्ग अवरुद्ध
केदारनाथ धाम केदार घाटी के कुबेर ग्लेशियर के पास हिमस्खलन से यात्रा मार्ग अवरुद्ध
हाईलाइट
  • निर्णय सही साबित हुआ।

डिजिटल डेस्क, रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड में मौसम के बदमिजाजी के कारण लगातार बारिश और बर्फबारी के चलते केदारनाथ घाटी में बुधवार को एहतियातन यात्रा रोकने का निर्णय आखिरकार सही साबित हुआ, क्योंकि खराब मौसम के चलते बुधवार शाम लगभग 5:30 केदारनाथ घाटी से सटे कुबेर ग्लेशियर के पास खतरनाक बर्फीले हिमस्खलन आने से यात्रा मार्ग दोनों ओर से अवरुद्ध हो गया।

अच्छी बात ये रही कि उस दौरान वहां न कोई आवागमन था और ना ही कोई मौजूद वहां था। हालांकि कुछ लोग इसके बावजूद भी इस इलाके से आते दिखे, जिन्हें पुलिस सुरक्षाकर्मियों ने पुरजोर तरीके से शोर-शराबा कर हिमस्खलन स्थल से दूर कराया। ऐसे में 3 मई को यात्रा रद्द कराने का निर्णय सही साबित हुआ।

केदारनाथ क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बर्फबारी को देखते हुए श्रद्धालुओं की जानमाल सुरक्षा के मद्देनजर आज 3 मई के लिए यात्रा को रोका गया था। लेकिन एहतियातन यदि यात्रा को रोका नहीं गया होता तो बुधवार शाम आए बर्फीले हिमस्खलन के समययात्रियों के आवागमन के कारण कोई भी बड़ी जनहानि होने की संभावना थी। ऐसे में गनीमत रहा की मौसम विभाग के चेतावनी के चलते 3 मई 2023 को खराब मौसम के चलते केदारनाथ यात्रा रोकी गई।

दूसरी तरफ, यात्रियों और श्रद्धालुओं की जान-माल की सुरक्षा के मद्देनजर पिछले 3 दिनों से पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार खुद मोर्चा संभालकर केदारघाटी में अपने फोर्स के साथ एहतियातन सुरक्षा व्यवस्था बनाने में जुटे हैं। इतना ही नहीं, बर्फबारी और खराब मौसम के मिजाज को देखते हुए डीजीपी लगातार देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को न्यूज प्लेटफार्म और सोशल मीडिया के माध्यम बर्फबारी के दौरान केदारघाटी यात्रा स्थगित करने की सलाह श्रद्धालुओं को देते नजर आए।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 May 2023 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story