comScore

पाकिस्तान से आयात होने वाले सामानों पर 200 फीसदी बढ़ी कस्टम ड्यूटी

February 17th, 2019 10:01 IST
पाकिस्तान से आयात होने वाले सामानों पर 200 फीसदी बढ़ी कस्टम ड्यूटी

हाईलाइट

  • मोदी सरकार ने पाकिस्तान से आयात होने वाले सामानों पर कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी बढ़ा दिया है।
  • मोदी सरकार शुक्रवार को पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा पहले ही छीन चुकी है।
  • कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने से पाकिस्तान की आर्थिक हालत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले में अपने 40 जवानों को खोने के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान को सबक सिखाने के मकसद से एक बड़ा कदम उठाया है। मोदी सरकार ने पाकिस्तान से आयात होने वाले सामानों पर कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी बढ़ा दिया है। खराब आर्थिक हालात से गुजर रहे पाकिस्तान के लिए यह एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है।

मोदी सरकार शुक्रवार को पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा पहले ही छीन चुकी है और अब शनिवार को केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने पाकिस्तान को यह एक और बड़ा झटका दिया है। जेटली ने ट्वीट कर कहा, 'पुलवामा हमलेके बाद भारत ने पाकिस्तान से MFN का दर्जा वापस ले लिया है। अब इसके हटने के बाद पाकिस्तान से भारत आयात आने वाले सभी सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को तत्काल प्रभाव से 200 फीसदी बढ़ा दिया गया है।'

कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने से पाकिस्तान की आर्थिक हालत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। भारत ने 2017-18 में 48.85 करोड़ डॉलर का सामान पाकिस्तान से आयात किया था। ऐसे में अब आयात पूरी तरह से ठप होने के आसार हैं। गौरतलब है कि पुलवामा में पाक की सरजमीं से चलने वाले जैश-ए-मोहम्मद की भूमिका सामने आने पर मोदी सरकार अपने पड़ोसी देश के खिलाफ सख्त रवैया अपना रही है।
 

कमेंट करें
A3cs6