बठिंडा का मामला पहला नहीं, इससे पहले भी आर्मी कैंप पर हो चुके हैं हमले, सैनिकों ने गंवाई है जानें, ज्यादातर आतंकियों ने चुना सुबह का ही वक्त

Bathindas case is not the first, even before this there have been attacks on army camps, soldiers have lost their lives, most of the terrorists chose morning time.
बठिंडा का मामला पहला नहीं, इससे पहले भी आर्मी कैंप पर हो चुके हैं हमले, सैनिकों ने गंवाई है जानें, ज्यादातर आतंकियों ने चुना सुबह का ही वक्त
देश में आतंकी हमले बठिंडा का मामला पहला नहीं, इससे पहले भी आर्मी कैंप पर हो चुके हैं हमले, सैनिकों ने गंवाई है जानें, ज्यादातर आतंकियों ने चुना सुबह का ही वक्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब के बठिंडा स्थित आर्मी एरिया में आज सुबह करीब 4:30 बजे फायरिंग हुई थी। इस घटना में चार सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। हादसे के बाद आस-पास के इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। मामले में पुलिस ने एक सुरक्षाकर्मी को हिरासत में ले लिया है, फिलहाल पुलिस उस शख्स से पूछताछ कर रही है। लेकिन, यह पहला ऐसा मौका नहीं है जब देश के जवानों पर इस तरह का हमला हुआ है। आइए जानते हैं कि बीते कुछ सालों में किन-किन जगहों के आर्मी कैंप्स पर हमले हुए है। बता दें कि, इन सभी हमलों में एक बात कॉमन है कि ज्यादातर हमले सुबह हुए हैं। 

पिछले साल की बात है जब 15 अगस्त के मौके पर उरी जैसे हमलें को भारतीय सुरक्षाबलों ने नाकाम किया था। जब 11 अगस्त को परगल आर्मी कैंप में आतंकियों ने घुसपैठ करने की कोशिश की थी। इस दौरान भारतीय जवानों ने मौके पर दो आतंकियों को ढेर कर दिया था। हालांकि, आतंकियों को कैंप्स में घुसने से रोकने के दौरान सेना के 4 जवानों को शहादत देनी पड़ी थीं। यह घटना सुबह चार बजे के करीब हुई थी। इसके अलावा साल 2018 में 11-12 फरवरी की रात के दरमियान सुंजवा सेना कैंप पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 3 आतंकी मारे गए। घटना में भारत के 6 जवान भी शहीद हो गए थे। 

2016 में आतंकी हमला

  • साल 2016 में जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में 29 नवंबर को आर्मी कैंप पर आतंकियों ने बड़े हमले को अंजाम दिया। हमले में 3 आतंकी मारे गए। हालांकि हमले में 7 जवान शहीद हो गए। घटना सुबह करीब 5 बजे के आस-पास हुई थी। घटना को अंजाम देने के लिए हमलावर पुलिस की ड्रेस में आए थे।  
  • इसी साल 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास स्थित भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर आतंकियों ने हमला किया था। इस घटना में भारत के कई जवान शहीद हो गए थे। 
  • साल 2016 के दूसरे दिन यानी 2 जनवरी को आंतकवादियों ने पठानकोट एयरबेस स्टेशन पर हमला किया था। घटना सुबह करीब साढ़े तीन बजे हुई थी। इस दौरान आतंकी एयरबेस पर हथियारों से लैस होकर आए थे। 

2017 में आतंकी हमला 

  • 26 अगस्त 2017 को पुलवामा पुलिस लाइन में आंतकी हमला हुआ था। जिसमें 7 आतंकवादी मारे गए और 8 जवान शहीद हो गए।
  • 5 जून 2017 को बांदीपुरा के सुंबल में CRPF कैंप पर आतंकी हमला हुआ था। इस हमले देश के बहादुर सैनिकों ने 4 आतंकियों के ढेर कर दिया गया था। यह हमला भी सुबह करीब 3 बजे हुआ था। 
  • इसके अलावा 27 अप्रैल 2017 को कुपवाड़ा के पंजगाम में स्थित सैना कैंप पर आतंकवादियों ने हमला किया था। जिसमें भारतीय सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर कर दिया। लेकिन इस हमले भारत की ओर से भी 3 जवान शहीद हो गए। यह हमला भी सुबह करीब 4 बजे हुआ था। 

Created On :   12 April 2023 10:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story