कोविड-19: भारत बायोटेक की स्वदेशी ‘कोवैक्सिन’ को भी इमरजेंसी यूज के लिए मिला अप्रूवल, आज 11 बजे हो सकता है बड़ा ऐलान

कोविड-19: भारत बायोटेक की स्वदेशी ‘कोवैक्सिन’ को भी इमरजेंसी यूज के लिए मिला अप्रूवल, आज 11 बजे हो सकता है बड़ा ऐलान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ जंग में भारत को नए साल के मौके पर शनिवार को दूसरी बड़ी कामयाबी मिली। कोरोना पर बनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक की "कोवैक्सिन" को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए सशर्त मंजूरी देने की सिफारिश की है। इसे बनाने वाली भारत बायोटेक कंपनी हैदराबाद में स्थित है। बता दें कि बीते दिन 1 जनवरी को सीरम इंस्टिट्यूट की ‘कोविशील्ड’ को इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल दिया गया था। अब दोनों वैक्सीन का मामला ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास है। आज सुबह 11 बजे DCGI इस बारे में देश के लोगों को जानकारी देने वाला है। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि कोरोना का टीका पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को मुफ्त मिलेगा। इनमें एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मी और दो करोड़ अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी होंगे।

केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोविड-19 संबंधी एक विशेषज्ञ समिति ने शनिवार को ऑक्सफोर्ड के कोरोना वायरस रोधी टीके कोविशील्ड के भारत में सीमित आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की जो कुछ नियामक प्रावधानों पर निर्भर करेगी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी कि ठीक इसी तरह अब भारत बायोटेक की वैक्सीन के लिए सिफारिश की गई है। 

कोवैक्सिन के फेज-2 क्लीनिकल ट्रायल्स के नतीजे 23 दिसंबर को सामने आए थे। ट्रायल्स 380 सेहतमंद बच्चों और वयस्कों पर किए गए। 3 माइक्रोग्राम और 6 माइक्रोग्राम के दो फॉर्मूले तय किए गए। दो ग्रुप्स बनाए गए। उन्हें दो डोज चार हफ्तों के अंतर से लगाए गए। फेज-2 ट्रायल्स में कोवैक्सिन ने हाई लेवल एंटीबॉडी प्रोड्यूस की। दूसरे वैक्सीनेशन के 3 महीने बाद भी सभी वॉलंटियर्स में एंटीबॉडी की संख्या बढ़ी हुई दिखी। इन नतीजों के आधार पर कंपनी का दावा है कि कोवैक्सिन की वजह से शरीर में बनी एंटीबॉडी 6 से 12 महीने तक कायम रहती है। एंटीबॉडी यानी शरीर में मौजूद वह प्रोटीन, जो वायरस, बैक्टीरिया, फंगी और पैरासाइट्स के हमले को बेअसर कर देता है। इस वैक्सीन के अभी देश में फेज-3 के ट्रायल्स चल रहे हैं।

अब तक तीन कंपनियों ने अप्रूवल मांगा, दो को मंजूरी मिल गई
भारत में अब तक तीन फार्मा कंपनियों ने कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल मांगा है। इनमें से कोवीशील्ड और कोवैक्सीन को सशर्त मंजूरी मिल गई है। कोवीशील्ड या AZD1222 को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ब्रिटिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर बनाया है। अदार पूनावाला का सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) इसके भारत में ट्रायल्स कर रहा है। 1 जनवरी को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इसे मंजूरी देने की सिफारिश की।

भारत इकलौता देश, जहां चार टीके तैयार: जावडे़कर
भारत शायद इकलौता देश, जहां चार टीके तैयार हो रहे हैं। इनमें से एक टीके (कोविशील्ड) को शुक्रवार को आपातकालीन इस्तेमाल की मंज़ूरी मिली। कम से कम तीन और टीके भारत में इस्तेमाल की अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे हैं। 

दिल्ली, यूपी समेत देश के कई राज्यों में दूसरा पूर्वाभ्यास
कोरोना के टीके के दूसरा पूर्वाभ्यास शनिवार को दिल्ली, यूपी, असम, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक और तेलंगाना में किया गया। यह पूर्वाभ्यास सफल रहा। पहला पूर्वाभ्यास असम, गुजरात, आंध्र प्रदेश और पंजाब में किया गया था।

 

 

 

Created On :   2 Jan 2021 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story