मध्यप्रदेश के मुरैना में बड़ा हवाई हादसा, लड़ाकू विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 क्रैश, 2 पायलट घायल, 1 की मौत

Big air crash in Madhya Pradeshs Morena, fighter aircraft Sukhoi-30 and Mirage-2000 crash
मध्यप्रदेश के मुरैना में बड़ा हवाई हादसा, लड़ाकू विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 क्रैश, 2 पायलट घायल, 1 की मौत
प्लेन क्रैश मध्यप्रदेश के मुरैना में बड़ा हवाई हादसा, लड़ाकू विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 क्रैश, 2 पायलट घायल, 1 की मौत
हाईलाइट
  • हादसा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के मुरैना में बड़ी हवाई दुर्घटना हुई है। पहाड़गढ़ थाने के मानपुर गांव में दो लड़ाकू विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 क्रैश हो गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने रक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि ये हादसा मुरैना के पास हुआ है। बताया जा रहा है कि दोनों लड़ाकू विमान अभ्यास कर रहे थे, तभी ये हादसा हो गया। 

SP, मुरैना आशुतोष बागरी ने मीडिया को बताया कि आज सुबह 2 विमान मिराज और सुखोई ग्वालियर से उड़े थे..एक विमान में 2 पायलट और दूसरे में 1 पायलट था। 2 पायलट को रेस्क्यू किया गया। एक पायलट के कुछ अवशेष मिले हैं..विमान के कुछ हिस्से भरतपुर में भी मिले हैं जिसके बारे में पता किया जा रहा है।

भारतीय वायु सेना ने ट्विट किया कि भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे। इसमें शामिल तीन पायलटों में से एक को घातक चोटें आईं। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वायुसेना के विमान हादसे पर दुख व्यक्त किया, सीएम ने अपने ट्विट में लिखा मुरैना के कैलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर अत्यंत दुखद है। मैंने स्थानीय प्रशासन को त्वरित बचाव एवं राहत कार्य में वायुसेना के सहयोग के निर्देश दिए हैं। विमानों के पायलट के सुरक्षित होने की ईश्वर से कामना करता हूं।

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने भी हादसे पर दुख जताया, उन्होंने ट्विट करते हुए लिखा है कि मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने का दुखद समाचार मिला है।
मैं इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त करता हूँ।

मुरैना कलेक्टर ने बताया कि तीन में से दो पायलट को बचा लिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार घायल अवस्था में दोनों पायलटों को इलाज के लिए वायुसेना के विशेष विमान से बाहर ले जाया गया। वायुसेना और जिला प्रशासन के अफसर मौके पर पहुंच गए हैं। घटनास्थल पर ग्रामीणों की भीड़ जुटी है।  इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरफोर्स चीफ से बात की है। साथ ही मामले की जांच भी शुरू कर दी गई है।

लड़ाकू विमान के टकराने से इलाके में आसमान में आग जलती दिखी, देखते देखते वहां ग्रामीणों की भीड़ लग गई। प्लेन क्रैश में कौन सा विमान कहां गिरा, इसकी पुख्ता जानकारी अभी तक नहीं मिली है। लेकिन प्रशासन की तरफ से बताया जा रहा है कि मुरैना के पहाड़गढ़ थाने के अंतर्गत मानपुर गांव और राजस्थान के भरतपुर में विमान के कुछ हिस्से गिरे हुए है। 

 

                       

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस हादसे में एक की मौत हो गई है, जबकि तीन घायल हुए हैं। रक्षा सूत्रों ने ये भी बताया कि दोनों विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर हवाई ठिकाने से उड़ान भरी थी। वहां अभ्यास चल रहा था। हादसे किस वजह से हुआ इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। 

रतपुर में जेट का मलबा देखा गया। भरतपुर के जिला अधिकारी आलोक रंजन ने पहले की रिपोर्ट की चार्टर जेट की पुष्टि की थी। रक्षा सूत्रों ने पुष्टि की है कि भारतीय वायुसेना के जेट आसपास के क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है

दोनों विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर हवाई ठिकाने से उड़ान भरी थी। वहां अभ्यास चल रहा था। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है 

Created On :   28 Jan 2023 6:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story