डिप्टी सीएम अजित पवार पर IT की बड़ी कार्रवाई, 1000 करोड़ की संपत्ति सीज करने का दिया नोटिस 

Big IT action on Deputy CM Ajit Pawar, notice given to seize assets worth 1000 crores
डिप्टी सीएम अजित पवार पर IT की बड़ी कार्रवाई, 1000 करोड़ की संपत्ति सीज करने का दिया नोटिस 
अनिल के बाद अजीत पर आयकर का वार डिप्टी सीएम अजित पवार पर IT की बड़ी कार्रवाई, 1000 करोड़ की संपत्ति सीज करने का दिया नोटिस 
हाईलाइट
  • आयकर की कार्रवाइयों से प्रदेश में गरमाहट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में आयकर विभाग के जारी एक्शन की कार्रवाई आज डिप्टी सीएम अजित पवार पर हुई। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा की अजित पवार से जुड़ीं 5 संपत्तियों को सीज करने का आदेश जारी कर दिया है। इससे पहले बीती रात सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय ने वसूली मामले में पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख  को गिरफ्तार कर लिया। उनसे 100 करोड़ रुपए की वसूली के मामले में 12 घंटे तक पूछताछ की गई थी। आयकर विभाग की कार्रवाईयों से महाराष्ट्र का राजनीतिक माहौल गरमा गया है। औऱ दफ्तरों में हलचल पैदा हो गई है।

बेनामी अधिनियम के तहत संपत्ति सीज
बेनामी संपत्ति अधिनियम के तहत इनकम टैक्स विभाग ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार से जुड़ी करोड़ों रुपए की संपत्ति को कुर्क कर लिया है। कुर्क संपत्ति में 1 चीनी फैक्ट्री, दिल्ली में एक फ्लैट, गोवा में संपत्ति, और निर्मल बिल्डिंग में एक संपत्ति शामिल है। टैक्स चोरी के मामले में यह संपत्ति कुर्क की गई है। इनकम टैक्स विभाग को करीब 1000 करोड़ से ज्यादा लेन-देन की सूचना मिली थी। इसी जानकारी के आधार पर आयकर विभाग ने कार्रवाई को अंजाम दिया है। 

इनकम टैक्स का आदेश
आयकर विभाग ने अजित पवार की जिन संपत्तियों को सीज करने का आदेश दिया है उनमें सबसे बड़ी संपत्ति जरंदेश्वर शुगर फैक्ट्री है बतायी जा रही है। जिसकी अनुमानित कीमत करीब 600 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। वहीं दिल्ली में स्थित फ्लैट  की कीमत करीब 20 करोड़ रुपए बताई जा रही है।तीसरी संपत्ति पार्थ पवार का निर्मल ऑफिस जिसकी कीमत 25 करोड़ रुपए बताई जा रही है। गोवा में निलय रिसॉर्ट की कीमत करीब 250 करोड़ रुपए औऱ महाराष्ट्र में 27 अलग-अलग स्थानों पर स्थित जमीन जिनकी कुल कीमत करीब 500 करोड़ रुपए है। आयकर विभाग ने उन्हें सीज करने का आदेश दिया है।

आय़कर विभाग की राड़ार पर अजित पवार
महाराष्ट्र सरकार के डिप्टी सीएम अजित पवार लंबे समय से आयकर विभाग के निशाने पर थे। बीते महीने आयकर डिपार्टमेंट ने 2 रियल एस्टेट ग्रुप और अजित पवार के रिश्तेदारों के ठिकानों पर छापेमारी के बाद 184 करोड़ रुपए की बेहिसाब बेशुमार संपत्ति का पता लगाया था।

आयकर विभाग ने बीते 7 अक्टूबर को 70 से ज्यादा ठिकानों पर रेड मारी थी। विभाग ने अजित पवार के बेटे पार्थ पवार की कंपनी अनंत मर्क्स प्राइवेट लिमिटेड पर भी रेड मारी थी। इसके अलावा पवार की बहनों की कंपनियों पर भी कार्रवाई की गई थी।

Created On :   2 Nov 2021 11:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story