comScore

समस्या: होली से पहले रेल यात्रियों को बड़ा झटका, 600 से अधिक ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट


हाईलाइट

  • अधिकांश ट्रेन आंशिक रूप से निरस्त हैं
  • कई ट्रेनों को पूरी तरह निरस्त किया गया
  • कई सारी ट्रेनों के बदले गए टाइम टेबल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रंगों का त्यौहार यानी कि होली 10 मार्च मंगलवार को देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। चूंकि होली एक बड़ा पर्व है, इसलिए अपने गांव या शहर से दूर रहने वाले लोग दफ्तर से छुट्टियां लेकर अपने घर की ओर निकलते हैं। यदि आपका भी कुछ ऐसा ही प्लान है या या होली पर ट्रेन यात्रा के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल भारतीय रेलवे ने होली के मौके पर अपने यात्रियों को एक बड़ा झटका दिया है। रेलवे ने इस माह कुल 696 ट्रेनें कैंसिल की हैं, इंडियन रेलवे ने रद्द रहने वाली ट्रेनों की लिस्ट अपनी वेबसाइट पर दी है।

बड़ी बात यह ​कि इसमें दिल्ली और मुंबई को उत्तर प्रदेश व बिहार से जोड़ने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं। कैंसिल की गई ट्रेनों में प्रमुख तौर पर कुम्बा एक्सप्रेस, गोमती नगर एक्सप्रेस, कैफियत एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, बुद्धपुर्णिमा एक्सप्रेस, डीडीएन-बीएसबी एक्सप्रेस के नाम हैं। भारतीय रेलवे द्वारा कैंसिल की गईं ट्रेनों की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें...

Holi 2020: ये टिप्स आपकी कार को होली के रंगों से बचाने में करेंगे मदद, जानें इनके बारे में

निरस्त और आंशिक निरस्त
रद्द की जाने वाली 467 ट्रेनों को पूर्ण रूप से कैंसिल कर दिया गया है। वहीं 229 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है। होली जैसे महत्वपूर्ण त्यौहार पर इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों के कैंसिल होने से यात्रियों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि रेलवे ने अपनी वेबसाइट पर या कोई आधिकारिक बयान जारी कर ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे कारण की जानकारी नहीं दी है। 

सूत्रों ने बताई ये वजह
रेलवे सूत्रों के मुताबिक रेलवे ट्रैक पर हो रहे मरम्मत के कारण और कुछ रूटों पर दोहरीकरण की वजह से ट्रेनों को रद्द किया गया है। बात करें होली के दिन रद्य होने वाली ट्रेनों की तो रेलवे की लिस्ट के अनुसार 12 ट्रेनों का समय बदला गया है वहीं 23 ट्रेनों के रूट को डायवर्ट किया गया है। 

Holi 2020: इन आसान टिप्स से त्वचा और बालों से छुटाएं होली का रंग

07 से 21 मार्च तक ये ट्रेनें रद्य
07 मार्च से 21 मार्च तक रेलवे द्वारा रद्य की गईं ट्रेनों में नौचंदी एक्सप्रेस सहित 34 ट्रेनें शामिल हैं। हरिहर एक्सप्रेस, नौचंदी एक्सप्रेस, दिल्ली-सियालदाह, रद्दबरेली-वाराणसी, जनता एक्सप्रेस शामिल हैं। इसके पैसेंजर ट्रेनों में सहारनपुर-लखनऊ, बरेली-प्रयाग, शाहजहांपुर-लखनऊ मेमू, लखनऊ-बालामऊ समेत लखनऊ में झांसी, प्रतापगढ़, फैजाबाद, वाराणसी से आने-जाने वाली कुल 24 पैसेंजर ट्रेनें भी शामिल हैं।

कमेंट करें
atx8y